A
Hindi News विदेश यूरोप यूक्रेन के बाद अब रूस और जॉर्जिया में बढ़ा तनाव, बॉर्डर पर रूसी सैनिकों ने कर दी एक नागरिक की हत्या

यूक्रेन के बाद अब रूस और जॉर्जिया में बढ़ा तनाव, बॉर्डर पर रूसी सैनिकों ने कर दी एक नागरिक की हत्या

यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस और जॉर्जिया में भी तनाव चरम सीमा पर पहुंच गया है। दरअसल रूसी सैनिकों ने सीमा रेखा के करीब एक जॉर्जियन की हत्या कर दी है। इससे दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है।

रूसी सेना (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi Image Source : AP रूसी सेना (प्रतीकात्मक)
यूक्रेन के साथ ही साथ अब रूस और जॉर्जिया में भी तनाव बढ़ गया है। दरअसल  जॉर्जिया के अलग हुए प्रांत दक्षिण ओसेशिया में तैनात रूसी सैनिकों ने नियंत्रण रेखा के पास एक जॉर्जियाई नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी। इससे जॉर्जिया भड़क उठा है। वहां के अधिकारियों ने इस घटना को ‘‘सबसे जघन्य कृत्य’’ बताया है। यह मुठभेड़ 2008 के रूसी-जॉर्जियाई युद्ध के बाद क्षेत्र में जारी नए तनाव को दर्शाती है, जो मॉस्को द्वारा दक्षिण ओसेशिया और एक अन्य जॉर्जियाई प्रांत अबकाजिया को स्वतंत्र राज्यों के रूप में मान्यता देने और वहां अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ाने के साथ समाप्त हुआ था।
 
बता दें कि दुनिया के अधिकांश देश दोनों अलग हुए क्षेत्रों को जॉर्जिया का हिस्सा मानते हैं, जो कि पूर्व सोवियत गणराज्य का हिस्सा था। जॉर्जिया के प्रधानमंत्री इराकली गैरीबाश्विली ने एक बयान में कहा कि एक रूसी सैनिक ने सोमवार को किर्बली गांव के पास एक जॉर्जियाई नागरिक को अवैध रूप से हिरासत में लेने की कोशिश करते हुए उसकी हत्या कर दी। उन्होंने कहा, ‘‘यह घटना मौजूदा गंभीर सुरक्षा स्थिति की पुष्टि करती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सभी संबंधित तंत्रों को सक्रिय कर दिया गया है और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों को सूचित कर दिया गया है।’’ रूसी अधिकारियों या दक्षिण ओसेशिया में अलगाववादी अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई। 

जापोरिज्जिया में तेज हुई जंग

इधर रूस और यूक्रेन के बीच जापोरिज्जिया में फिर जंग तेज हो गई है। रूसी सैनिकों को यूक्रेन से भारी प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। यह वही इलाका है, जहां युद्ध के आगाज के कुछ ही महीनों में रूस ने कब्जा कर लिया था। रूस ने यहां रेफ्रेंडम भी कराया था, इसके बाद जापोरिज्जिया समेत यूक्रेन के 4 इलाकों को विलय करने की घोषणा कर दी थी। मगर यूक्रेन अब भी जापोरिज्जिया को अपना हिस्सा मानता है और वह उसके लिए लड़ रहा है। ​ (एपी)

यह भी पढ़ें

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच बड़ी खबर, 2024 में खत्म होने वाला है पुतिन का कार्यकाल; अगले राष्ट्रपति को लेकर आया ये अपडेट

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम ने पीएम मोदी पर जताया बड़ा भरोसा, इजरायल-हमास युद्ध रोकवाने के लिए की ये अपील

 

Latest World News