A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका: फेडरल रिजर्व ने की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी

अमेरिका: फेडरल रिजर्व ने की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी

वाशिंगटन: अमेरिका में फेडरल रिजर्व ने बुधवार को ब्याज दरों में बढ़ोतरी की। यह 2008 की वैश्विक वित्तीय सुस्ती के बाद से तीसरी बार है जब अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरें बढ़ाई हैं।

america federal reserve raises interest rates- India TV Hindi america federal reserve raises interest rates

वाशिंगटन: अमेरिका में फेडरल रिजर्व ने बुधवार को ब्याज दरों में बढ़ोतरी की। यह 2008 की वैश्विक वित्तीय सुस्ती के बाद से तीसरी बार है जब अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरें बढ़ाई हैं। साथ ही पिछले तीन माह में यह दूसरी वृद्धि है। फेडरल रिजर्व का यह निर्णय अमेरिका में रोजगार तथा अर्थव्यवस्था की मजबूत होती स्थिति के बीच आया है।

फेड की नीति-निर्माण समिति ने दो दिनों की बैठक के बाद जारी बयान में कहा, "श्रम बाजार तथा मुद्रास्फीति की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की वृद्धि करने का फैसला किया है।" केंद्रीय बैंक के इस फैसले के साथ अमेरिका में ब्याज दरें 0.75 फीसदी से बढ़कर 1.0 प्रतिशत हो गई हैं। फेड अध्यक्ष जेनेट येलेन ने इस माह की शुरुआत में शिकागो में एक भाषण में ब्याज दरों में वृद्धि के संकेत दिए थे।

येलेन ने बुधवार को फेड दरों में वृद्धि का ऐलान करते हुए संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमारा संदेश स्पष्ट है कि देश की अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में है।" इस बीच, अमेरिका की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। श्रम विभाग के अनुसार, यहां फरवरी में 235,000 रोजगारों का सृजन हुआ और बेरोजगारी दर में भी 4.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

 

Latest World News