A
Hindi News विदेश अमेरिका लद्दाख में भारत चीन विवाद के बीच अमेरिका का बयान, कहा- हालात पर पैनी नजर

लद्दाख में भारत चीन विवाद के बीच अमेरिका का बयान, कहा- हालात पर पैनी नजर

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि भारत-चीन सीमा के हालात पर अमेरिका पैनी नजर रखे हुए है। अमेरिका ने चीन द्वारा अपने पड़ोसियों को डराने-धमकाने के रवैये पर चिंता व्यक्त की है।

America on India China Ladakh LAC Border dispute लद्दाख में भारत चीन विवाद के बीच अमेरिका का बड़ा बय- India TV Hindi Image Source : AP (FILE) लद्दाख में भारत चीन विवाद के बीच अमेरिका का बड़ा बयान, कहा- हालात पर पैनी नजर

वाशिंगटन. पिछले साल अप्रैल-मई महीने से लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच विवाद जारी है। भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करने की ड्रैगन की कोशिश को भारतीय सेना ने विफल कर दिया है। यहां शुरू हुआ विवाद अबतक हल नहीं हो पाया है, इस बीच अमेरिका की सत्ता की कमान में बदलाव के बाद बाइडेन प्रशानसन की तफ से बड़ा बयान आया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि भारत-चीन सीमा के हालात पर अमेरिका पैनी नजर रखे हुए है। अमेरिका ने चीन द्वारा अपने पड़ोसियों को डराने-धमकाने के रवैये पर चिंता व्यक्त की है।

पढ़ें- ट्रेन में नहीं मिल रहा टिकट तो न हों परेशान, रेलवे ने किया नई स्पेशल और क्लोन ट्रेनों का ऐलान
पढ़ें- किस वजह आई चमोली में आपदा? प्रारंभिक अध्ययन में सामने आई ये बात

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम हालात पर पैनी नजर रखे हुए हैं। हम भारत एवं चीन की सरकारों के बीच जारी वार्ता से अवगत हैं और सीधी वार्ता और उन सीमा विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का लगातार समर्थन कर रहे हैं।"

पढ़ें- उत्तराखंड के चमोली में हुई तबाही के बारे में गृह मंत्री अमित शाह ने दी राज्यसभा को जानकारी
पढ़ें- बिहार में हुआ नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार, जानिए शाहनवाज सहित किस-किसने ली शपथ

एक सवाल के जवाब में प्राइस ने कहा, "हम पड़ोसियों को डराने धमकाने के चीन के लगातार जारी रवैये से चिंतित हैं। हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र के मामले में साझा समृद्धि, सुरक्षा और मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए अपने मित्रों और सहयोगियों के साथ खड़े रहेंगे।" 

पढ़ें- राज्यसभा में भावुक गुलाम नबी आजाद ने बताया कब उन्हें सबसे ज्यादा रोना आया था
पढ़ें- Chamoli: रैणी गांव से 4 और शव बरामद

भारत और चीन की सेनाओं के बीच पिछले साल मई की शुरुआत से पूर्वी लद्दाख में सीमा को लेकर गतिरोध चल रहा है। पिछले महीने नौवें दौर की सैन्य बातचीत में भारत और चीन के बीच सेनाओं को जल्द से जल्द हटाने और पूर्वी लद्दाख में स्थिति को नियंत्रित करने के लिए निरंतर "प्रभावी प्रयास करने" पर सहमति बनी थी। (With input from Bhasha)

पढ़ें- फक्र महसूस होता है कि हम हिंदुस्तानी मुसलमान हैं, राज्यसभा में बोले गुलाम नबी आजाद
पढ़ें- जानिए गुलाम नबी आजाद की वो विशेषता जिसके लिए प्रधानमंत्री ने किया सैल्यूट

Latest World News