A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका लगा सकता है ईरान पर नए प्रतिबंध

अमेरिका लगा सकता है ईरान पर नए प्रतिबंध

अमेरिका, ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं को बताया, "मैं ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की उम्मीद कर रहा हूं।

america will impose new ban on iran- India TV Hindi america will impose new ban on iran

वाशिंगटन: अमेरिका, ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं को बताया, "मैं ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की उम्मीद कर रहा हूं। हम उन पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।" मनुचिन का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब विश्व ट्रंप के इस फैसले का इंतजार कर रहा है कि वह ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगाएंगे या नहीं। इस कदम से ईरान परमाणु समझौता खतरे में पड़ सकता है। (म्यांमार में महसूस किए गए भकंप के झटके )

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता स्टीफन गोल्डस्टेन के हवाले से बताया कि ट्रंप का यह फैसला गुरुवार को हुई बैठक में लिए जाने की उम्मीद है। गोल्डस्टेन ने संवाददाताओं को बताया, "मुझे पता नहीं है कि यह घोषणा कब होगी। यह घोषणा आज रात होगी या कल होगी लेकिन हमें उम्मीद है कि आज की बैठक में इस पर फैसला ले लिया जाएगा।" फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को ट्रंप के साथ टेलीफोन वार्ता के दौरान 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते के क्रियान्वयन में सहयोग देने की प्रतिबद्धता जताई थी।

गौरतलब है कि कई दशकों के विचार-विमर्श के बाद जुलाई 2015 में ईरान और चीन, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका और जर्मनी के बीच ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर अंतिम समझौता हुआ था, जिसके तहत पश्चिमी देशों ने ईरान पर लगे प्रतिबंधों में ढील देने के बदले ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम को रोकने की बात कही गई थी।

 

Latest World News