A
Hindi News विदेश अमेरिका कनाडा के गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स ने जीता 2018 का अबेल पुरस्कार

कनाडा के गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स ने जीता 2018 का अबेल पुरस्कार

कनाडा के गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स ने 2018 का अबेल पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार उन्हें रिप्रेंसेंटेशन थ्योरी से नंबर थ्योरी को जोड़ने के अपने दूरदर्शी प्रोजेक्ट के लिए मिला है।

Canada mathematician Robert Longlands won the 2018 Abel...- India TV Hindi Canada mathematician Robert Longlands won the 2018 Abel Prize

ओस्लो: कनाडा के गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स ने 2018 का अबेल पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार उन्हें रिप्रेंसेंटेशन थ्योरी से नंबर थ्योरी को जोड़ने के अपने दूरदर्शी प्रोजेक्ट के लिए मिला है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नार्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंसेज एंड लेटर्स ने मंगलवार को कहा, "लांगलैंड्स की अंतर्²ष्टि इतनी विलक्षण और समृद्ध थी और उन्होंने इन गणितीय क्षेत्रों के बीच संबंध की जो प्रक्रिया सुझाई उसने लांगलैंड्स प्रोग्राम नामक परियोजना को जन्म दिया।" (अमेरिका ने इराक में 39 भारतीयों की हत्या पर जताया ‘‘ गहरा शोक’’ )

नॉर्वे के किंग हेराल्ड वी द्वारा 81 वर्षीय गणितज्ञ को 22 मई को ओस्लो में एक पुरस्कार समारोह में 60 लाख नॉर्वेजिनयाई मुद्रा क्रोनर (7,76,000 डॉलर) का पुरस्कार दिया जाएगा। लांगलैंड्स का जन्म वर्ष 1936 में कनाडा के न्यू वेस्टमिंस्टर में हुआ था। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया से 1957 में स्नातक और 1958 में एमएससी की।

इसके बाद उन्होंने 1960 में अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी से पीएचडी की। वह प्रिंसटन यूनिवर्सिटी और येल यूनिवर्सिटी में संकाय पदों पर रहे और वर्तमान में वह प्रिंसटन में इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड स्टडी में प्रोफेसर हैं।

Latest World News