A
Hindi News विदेश अमेरिका क्रिस्टोफर रे होंगे FBI के नए निदेशक

क्रिस्टोफर रे होंगे FBI के नए निदेशक

सीनेट ने एफबीआई के नये निदेशक के रूप में क्रिस्टोफर रे के नाम को अपनी मंजूरी दे दी है। वह जेम्स कोमे का स्थान लेंगे, जिन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पद से हटा दिया था।

Christopher wray will be FBI's new director- India TV Hindi Christopher wray will be FBI's new director

वाशिंगटन: सीनेट ने एफबीआई के नये निदेशक के रूप में क्रिस्टोफर रे के नाम को अपनी मंजूरी दे दी है। वह जेम्स कोमे का स्थान लेंगे, जिन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पद से हटा दिया था। कोमे को वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए डोनाल्ड ट्रंप के अभियान और रूस की सरकार के बीच कथित मिलीभगत की जांच के बीच पद से हटा दिया गया था। पचास वर्षीय रे को सीनेट में जबरदस्त समर्थन मिला और उनके पक्ष में 92 तथा विपक्ष में 5 मत मिले। ('पहले से और ज्यादा खराब हो सकते हैं अमेरिका-रूस के संबंध')

सीनेट न्यायिक समिति की रैंकिंग सदस्य सीनेटर डियान फेनस्टीन ने कहा, एफबीआई हमारे देश की शीर्ष कानून प्रवर्तन एजेंसी है और इसको कानून के शासन को लागू करने और इसकी आजादी को बचाने के लिए प्रतिबद्ध एक योग्य नेतृत्वकर्ता की जरूरत है। उन्होंने कहा, उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप उनसे कुछ भी गैर-कानूनी काम करने को कहते हैं तो वह इस्तीफा दे देंगे और वह विशेष वकील राबर्ट मूलर की जांच को प्रभावित करने के किसी भी प्रयास को अस्वीकार्य बताते हैं।

मूलर की टीम वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप की जांच कर रही है। पूर्व राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश के कार्यकाल में न्याय विभाग में शीर्ष रैंक के अधिकारी रह चुके रे तब कॉरपोरेट धोखाधड़ी से जुड़ी जांच के मामलों को देखते थे। कोमे के हटने के बाद बहुत अहम समय में उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है। सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के व्हिप डिक डर्बनि ने कहा कि एफबीआई के अगले निदेशक बहुत अधिक दबाव में रहेंगे। उन्होंने कहा, अमेरिका को एफबीआई निदेशक के रूप में ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो उस दबाव का सत्यनिष्ठा, आजादी और कानून के शासन के प्रति दृढ़ संकल्प के साथ सामना कर सकें।

Latest World News