A
Hindi News विदेश अमेरिका PM मोदी की सिलिकॉन वैली यात्रा से भारत को उम्मीदें'

PM मोदी की सिलिकॉन वैली यात्रा से भारत को उम्मीदें'

नई दिल्ली: क्या प्रधानमंत्री  की सिलिकॉन वैली यात्रा के बाद भारत के आईटी स्टार्टअप्स को नई पूंजी मिलेगी? क्या रातोंरात बनी एप्लीकेशन को बड़ी कंपनियां हाथोंहाथ खरीदेंगी? ये तमाम ऐसे प्रश्न हैं जो प्रधानमंत्री की

PM मोदी की सिलिकॉन वैली...- India TV Hindi PM मोदी की सिलिकॉन वैली यात्रा से भारत को उम्मीदें?

नई दिल्ली: क्या प्रधानमंत्री  की सिलिकॉन वैली यात्रा के बाद भारत के आईटी स्टार्टअप्स को नई पूंजी मिलेगी? क्या रातोंरात बनी एप्लीकेशन को बड़ी कंपनियां हाथोंहाथ खरीदेंगी? ये तमाम ऐसे प्रश्न हैं जो प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले भारत की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले  के तमाम उद्यमियों के मन में हैं। बेंग्लुरु आधारित तमाम उद्यमी आशांवित हैं कि प्रधानमंत्री की यह यात्रा इंडस्ट्री के लिए गेम चेंजर साबित होगी। उनका मानना है कि प्रधानमंत्री की यह यात्रा  के बारे में लोगो का नजरिया बदल देगी। जो दुनियाभर में कम खर्च पर आईटी सेवाएं देने में सक्षम मानी जाती है। नैस्कॉम के प्रेसीडेंट आर चंद्रशेखर के मुताबिक प्रधानमंत्री की यात्रा यह संदेश प्रसारित करेगी कि भारत के टेक इनोवेशन का दबदबा दुनियाभर में बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के अंत में कैलीफोर्निया की यात्रा पर जा रहे हैं। बीते 30 वर्षों में अमेरिका के वेस्ट कोस्ट की यात्रा करने वाले वे पहले प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी की यह दूसरी अमेरिकी यात्रा है। बीते साल सितंबर में नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क का दौरा किया था और भारत में उत्पादन करने के लिए तमाम कंपनियों को आमंत्रित किया था।  

 

बेंग्लुरु को क्यों कहते हैं भारत की सिलिकॉन

बेंग्लुरु को भारत की सिलिकॉन वैली के नाम से जाना जाता है। इसकी मुख्य वजह दुनिया की तमाम बड़ी आईटी कंपनियों का ऑफिस यहां होना है। बेंग्लुरु देश का सबसे बड़ा आईटी सेवाएं निर्यात करने वाला शहर है। इससे साथ साथ दुनिया के अन्य देशों की आईटी कंपनियां भी यहां निवेश की संभावनाए तलाशती हैं। बेंग्लुरू शहर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (STPI), इंटरनेशनल टेक पार्क (ITPB) और इलेक्ट्रॉनिक सिटी में जाकर आईटी कंपनियों का दबदबा देखा जा सकता है।

Latest World News