A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका: हवाई द्वीप पर ज्वालामुखी से बड़ी मात्रा में धुआं निकलने और एसिड की बारिश का खतरा

अमेरिका: हवाई द्वीप पर ज्वालामुखी से बड़ी मात्रा में धुआं निकलने और एसिड की बारिश का खतरा

अमेरिकी भूविज्ञान सर्वेक्षण (USGS) ने चेतावनी दी है कि हवाई द्वीप पर ज्वालामुखी विस्फोट के बाद धुएं और एसिड की बारिश का खतरा पैदा हो गया है...

Hawaii Volcano could cause acid rain and volcanic smog | AP Representational- India TV Hindi Hawaii Volcano could cause acid rain and volcanic smog | AP Representational

होनोलूलू: अमेरिकी भूविज्ञान सर्वेक्षण (USGS) ने चेतावनी दी है कि हवाई द्वीप पर ज्वालामुखी विस्फोट के बाद धुएं और एसिड की बारिश का खतरा पैदा हो गया है। USGS ने कहा है कि किलौइया ज्वालामुखी विस्फोट के बाद हवाई के बिग द्वीप के निवासियों को वाष्पचालित विस्फोटों, ज्वालामुखी से निकलने वाले खतरनाक धुएं और अम्ल-वर्षा की कठिनाइयों से जूझना पड़ेगा। इसके अलावा ज्वालामुखी के आसपास स्थित विशाल क्षेत्र मे राख फैल सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, USGS की हवाई ज्वालामुखी वेधशाला ने बुधवार को आने वाले सप्ताहों में संभावित विस्फोट की चेतावनी दी है क्योंकि लावा का किलौइया ज्वालामुखी के अंदर एक झील में समाता जा रहा है। वेधशाला ने कहा, ‘भूजल प्रवाह का लावा के साथ संपर्क हो सकता है जिससे वाष्पीय विस्फोट होगा।’ USGS ने यह भी कहा कि राख का गुबार अधिक ऊंचाई तक बढ़ेगा जिससे विशाल क्षेत्र में राख फैल सकती है। हालांकि बताया जा रहा है कि यदि एसिड की बारिश होती भी है तो उससे लोगों को कोई खतरा नहीं होगा।

चेतावनी में कहा गया है, ‘इस वक्त हम नहीं कह सकते कि विस्फोटक गतिविधियां कब होगी, विस्फोट कितना बड़ा हो सकता है और कितने वक्त तक विस्फोटक गतिविधियां जारी रहेंगी।’ भूकंप और ज्वालामुख विस्फोट होने के मद्देजनर गवर्नर डेविड इगे ने एक प्रेस विज्ञप्ति में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से हवाई के लिए आपदा घोषित करने की मांग की।

Latest World News