A
Hindi News विदेश अमेरिका चंद्रमा पर वैज्ञानिकों ने की 'रोमांचक नई खोज', आज नासा करेगा घोषणा

चंद्रमा पर वैज्ञानिकों ने की 'रोमांचक नई खोज', आज नासा करेगा घोषणा

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) सोमवार को अपनी 'रोमांचक नई खोज' के बारे में घोषणा करने जा रहा है।

<p>NASA</p>- India TV Hindi Image Source : @NASA NASA

वैज्ञानिकों को चंद्रमा को लेकर कुछ खास जानकारियां मिली हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) सोमवार को अपनी 'रोमांचक नई खोज' के बारे में घोषणा करने जा रहा है। सोमवार शाम नासा स्ट्रैटोस्फेरिक ऑब्जर्वेटरी फॉर इन्फ्रारेड एस्ट्रोनॉमी (SOFIA) से अपनी नई खोज की घोषणा करेगा। 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसका लाइव ऑडियो प्रसारण करेगी। टेलीकांफ्रेंस को नासा के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी प्रसारित किया जाएगा। यह प्रसारण भारतीय मानक समय (IST) के अनुसार रात 9.30 बजे किया जाएगा। 

पिछले सप्ताह एक बयान में टेलीकांफ्रेंस की घोषणा करते हुए, अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा था, "यह नई खोज नासा के गहन अंतरिक्ष अन्वेषण की मदद में चंद्रमा के बारे में जानने के प्रयासों में योगदान करती है।" एजेंसी ने अपने महत्वाकांक्षी आर्टेमिस कार्यक्रम के बारे में बताया,  जिसके तहत वह पहले महिला को और फिर आदमी को 2024 में चंद्रमा की सतह पर भेजेगा। 

वाशिंगटन के नासा मुख्यालय में एस्ट्रोफिजिक्स डिवीजन के निदेशक पॉल हर्ट्ज टेलीकांफ्रेंस को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही नासा मुख्यालय में मानव अन्वेषण के लिए मुख्य अन्वेषण वैज्ञानिक जैकब ब्लीकर; ग्रीनबेल्ट, मैरीलैंड में नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में पोस्टडॉक्टरल फेलो केसी होन्नाबिल; और नासा के एम्स रिसर्च सेंटर, सिलिकॉन वैली, कैलिफोर्निया में SOFIA मिशन के लिए परियोजना वैज्ञानिक नसीम रंगवाला भी इस टेलीकांन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे।

SOFIA क्या है?

नासा का SOFIA, दुनिया की सबसे बड़ी हवाई वेधशाला है। यह एक बोइंग 747 है और इसमें लगभग नौ फुट दूरबीन है। सोफिया वायुमंडल में ऊंची उड़ान भरती है, इस प्रकार यह दूरबीन को ब्रह्मांड और वस्तुओं के स्पष्ट दृश्य के साथ सौर प्रणाली में प्रदान करती है। यह वायुमंडल के 99% जल वाष्प से ऊपर उड़ता है और इंफ्रारेड वेवलैंथ का निरीक्षण करता है और उन घटनाओं का भी पता लगा सकता है जिन्हें दृश्य प्रकाश के साथ देखा जाना असंभव है।

Latest World News