A
Hindi News विदेश अमेरिका नासा के क्युरोसिटी ने मंगल ग्रह पर मीथेन गैस के सबसे बड़े भंडार का पता लगाया

नासा के क्युरोसिटी ने मंगल ग्रह पर मीथेन गैस के सबसे बड़े भंडार का पता लगाया

नासा के मंगल ग्रह की यात्रा पर गए क्युरोसिटी मार्स रोवर ने इस लाल ग्रह पर मीथेन गैस की अब तक की सबसे बड़ी मात्रा का पता लगाने में सफलता हासिल की है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी है। 

nasa- India TV Hindi Image Source : TWITTER/MARSCURIOSITY नासा के क्युरोसिटी ने मंगल ग्रह पर मीथेन गैस के सबसे बड़े भंडार का पता लगाया

वाशिंगटन।  नासा के मंगल ग्रह की यात्रा पर गए क्युरोसिटी मार्स रोवर ने इस लाल ग्रह पर मीथेन गैस की अब तक की सबसे बड़ी मात्रा का पता लगाने में सफलता हासिल की है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी है। 

नासा ने एक बयान में बताया कि रोवर ने मंगल ग्रह से एक नमूना लिया और लेजर स्पेक्ट्रोमीटर की मदद से इसकी जांच करके यह जानकारी एकत्र की। मीथेन की इतनी बड़ी मात्रा हर्ष का विषय हो सकता है क्योंकि धरती पर सूक्ष्म जीवाणुओं के जीवन के लिए मीथेन एक जरूरी गैस है। यह भी हो सकता है कि चट्टनों ओर पानी के क्रिया करने से इस गैस का निर्माण हुआ हो। 

इस रोवर पर ऐसी मशीन नहीं लगी है जो पक्के तौर पर यह बात कह सके कि मीथेन का स्रोत क्या है। यह रोवर अपने इस मिशन में पहले भी मीथेन गैस की मौजूदगी का पता लगा चुका है। 

Latest World News

Related Video