A
Hindi News विदेश अमेरिका नासा ने पांच अंतरिक्षयात्री को ISS के लिए नियुक्त किया

नासा ने पांच अंतरिक्षयात्री को ISS के लिए नियुक्त किया

वाशिंगटन: नासा ने पांच अंतरिक्षयात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) में भावी अभियानों के लिए नियुक्त किया है। यह जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने दी है। अंतरिक्षयात्रियों- जो अकाबा, रिकी आरनल्ड, निक हेग, सेरेना औनन-चांसलर

nasa recruits five airspace for iss- India TV Hindi nasa recruits five airspace for iss

वाशिंगटन: नासा ने पांच अंतरिक्षयात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) में भावी अभियानों के लिए नियुक्त किया है। यह जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने दी है। अंतरिक्षयात्रियों- जो अकाबा, रिकी आरनल्ड, निक हेग, सेरेना औनन-चांसलर और शैनन वॉकर ने इस साल के अंत में शुरू होने और पूरे वर्ष 2018 में चलने वाले अभियानों के लिए प्रशिक्षण शुरू कर दिया है।

अकाबा को सबसे पहले भेजा जाएगा। उन्हें अभियान 53 और 54 के चालक दल के लिए चुना गया है। इनमें पहले से ही नासा के मार्क वांदे हेई और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोसकॉस्मोस के एलेग्जेंडर मिसरकिन शामिल हैं। इन्हें सितंंबर में सोयूज अंतरिक्षयान से भेजा जाएगा। वाकर को अकाबा के बैकअप (मददगार) के तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा।

आरनल्ड मार्च 2018 में शुरू होने वाले अभियान 55 और 56 में शामिल होंगे। अकाबा और आरनल्ड को मिले ये अभियान दरअसल उस हालिया समझौते के परिणाम हैं, जिसे अंतरिक्ष स्टेशन के विग्यान एवं अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2017 और 2018 में चालक दल के सदस्यों की संख्या बढ़ाने के लिए किया गया था।

Latest World News