A
Hindi News विदेश अमेरिका वेनेजुएला असेम्बली के सदस्य बने निकोलस मादुरो के बेटे

वेनेजुएला असेम्बली के सदस्य बने निकोलस मादुरो के बेटे

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के बेटे को 545 सदस्यों वाली नयी असेम्बली का सदस्य बनाया गया गया है।

nicolas maduro- India TV Hindi nicolas maduro

काराकस: वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के बेटे को 545 सदस्यों वाली नयी असेम्बली का सदस्य बनाया गया गया है। इस असेम्बली के गठन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और इसकी अंतरराष्ट्रीय निंदा भी हो रही है। (अमेरिका ने किया निकोलस मादुरो को बैन, हुई आलोचना)

निकोलसिटो या लिटिल निकोलस के नाम से जाने जाने वाले निकोलस अर्नेस्टो मादुरो गुएरा अपनी सौतेली मां सिलिया फ्लोरेस 60 के साथ असेम्बली में शामिल होंगे जिनका चयन रविवार को वेनेजुएला के संविधान के पुनर्लेखन के लिए किया गया था। चुनावी अधिकारियों ने नयी इकाई में उनकी सीट की पुष्टि कल की। 27 वर्ष की आयु में एक हाई-प्रोफाइल सार्वजनिक जीवन में यह उनकी पहली भूमिका होगी। अर्थशास्त्री के रूप में प्रशिक्षित मादुरो के बेटे पहले ही राष्ट्रीय फिल्म संस्थान के प्रमुख के तौर पर कार्य कर चुके हैं साथ ही उप राष्ट्रपति के कार्यालय में राष्ट्रपति प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में काम कर चुके हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका ने बीते मंगलवार को वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर प्रतिबंधों की घोषणा की। ऐसा केवल चौथी बार हुआ है जब अमेरिका ने किसी देश के मौजूदा प्रमुख पर प्रतिबंध लगाया है। प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीवन ने कहा, 'रविवार के अवैध चुनावों से इस बात की पुष्टि हुई है कि मादुरो एक तानाशाह हैं, जो वेनेजुएला के लोगों की इच्छाओं की उपेक्षा करते हैं।

Latest World News