A
Hindi News विदेश अमेरिका पाक राजनयिक विवाद: अमेरिका लगा सकता है राजनयिकों की आवाजाही पर कड़ी पाबंदी

पाक राजनयिक विवाद: अमेरिका लगा सकता है राजनयिकों की आवाजाही पर कड़ी पाबंदी

अमेरिका और पाकिस्तान के बीच जारी राजनयिक विवाद के कारण एक मई से उनके राजनयिकों की आवाजाही पर कड़ी पाबंदिया लग सकती हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में आज यह कहा गया।

<p> Pak diplomatic dispute US can put restrictions on...- India TV Hindi  Pak diplomatic dispute US can put restrictions on the movement of diplomats

इस्लामाबाद: अमेरिका और पाकिस्तान के बीच जारी राजनयिक विवाद के कारण एक मई से उनके राजनयिकों की आवाजाही पर कड़ी पाबंदिया लग सकती हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में आज यह कहा गया। इसमें कहा गया कि ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को सूचित किया है कि वॉशिंगटन में उसके दूतावास तथा अन्य शहरों में वाणिज्य दूतावास में पदस्थ उसके राजनयिक बिना इजाजत अपनी पदस्थापना के स्थल से 40 किमी के दायरे से बाहर यात्रा नहीं कर सकेंगे। डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक , ‘‘ इस नोटिस को वॉशिंगटन में पाकिस्तानी दूतावास के साथ साझा किया गया और इस्लामाबाद में विदेश मंत्रालय को भी भेजा गया है , जिसमें यह संकेत दिया गया है कि यदि कुछ मुद्दे अनसुलझे रहते हैं तो एक मई से पाबंदियां लगाई जा सकती हैं। ’’ हालांकि अमेरिकी विदेश विभाग और पाकिस्तान के दूतावास ने इस बात से इनकार किया है कि फिलहाल राजनयिकों की आवाजाही पर कोई पाबंदी लगाई गई है। (चीन का तिब्बतियों पर कहर, मारकर नदी में फेंका )

ईमेल पर दी प्रतिक्रिया में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा , ‘‘ मैं पुष्टि कर सकता हूं कि अमेरिका में पाकिस्तानी राजनयिकों की यात्रा पर कोई पाबंदी नहीं है। ’’ जब उनसे पूछा गया कि क्या निकट भविष्य में पाबंदियां लगाई जा सकती हैं तो अमेरिकी अधिकारी ने कहा , ‘‘ इसके अलावा , फिलहाल कहने को और कुछ नहीं है। ’’  अमेरिका में पाकिस्तानी दूतावास के प्रवक्ता ने भी कमोबेश इसी तरह का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका में अभी तक पाकिस्तानी राजनयिकों की आवाजाही पर कोई पाबंदी नहीं है लेकिन भविष्य में पाबंदियों के बारे में दूतावास के पास कोई सूचना नही है। ’’

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान को मध्य मार्च में एक अधिसूचना मिली थी और तब से दोनों पक्षों के बीच इस मुद्दे को लेकर इस्लामाबाद और वॉशिंगटन में कई बार बातचीत हुई है। हालांकि दोनों देशों के अधिकारियों ने यह स्पष्ट किया है कि इस नोटिस का वाहन दुर्घटना की घटना से कोई संबंध नहीं है। अधिसूचना के मुताबिक पाकिस्तानी राजयनिकों को 40 किमी के दायरे के बाहर यात्रा करने से कम से कम पांच दिन पहले इजाजत के लिए आवेदन देना होगा।

Latest World News