A
Hindi News विदेश अमेरिका सीरिया संग संबंधों को लेकर रूस को समझाएंगे ट्रंप, टेरेसा

सीरिया संग संबंधों को लेकर रूस को समझाएंगे ट्रंप, टेरेसा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने सहमति जताई है कि रूस को सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद का सहयोग बंद करने की खातिर मनाने के लिए अवसर बना हुआ है।

trump and theresa may will explain russia about the...- India TV Hindi trump and theresa may will explain russia about the relation with syria

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने सहमति जताई है कि रूस को सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद का सहयोग बंद करने की खातिर मनाने के लिए अवसर बना हुआ है। ट्रंप ने टेरेसा मे और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को फोन किया और उन्होंने सीरियाई सरकार की ओर से किए गए संदिग्ध रासायनिक हमले पर अमेरिकी प्रतिक्रिया पर चर्चा की। इस हमले में 31 बच्चों सहित 87 लोग मारे गए थे। व्हाइट हाउस ने कहा कि टेरेसा और मर्केल ने ट्रंप के साथ फोन पर बातचीत में अमेरिका की कार्रवाई के प्रति समर्थन जताया और ट्रंप के साथ सहमति जताई कि असद को जवाबदेह ठहराना जरूरी है।

मे के प्रवक्ता ने लंदन में कहा, प्रधानमंत्री मे और राष्ट्रपति ट्रंप ने सहमति जताई है कि अभी इस बात का अवसर बना हुआ है कि रूस को इसके लिए मनाया जाए कि असद के साथ गठजोड़ उसके सामरिक हित में नहीं है। प्रवक्ता ने कहा, उन्होंने सहमति जताई कि अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के मॉस्को दौरे से इसका अवसर मिला है कि स्थानीय राजनीतिक समाधान की दिशा में कदम बढ़ाया जाए। दोनों ने ईरान द्वारा पैदा किए गए खतरे सहित पश्चिम एशिया के व्यापक संदर्भ में बातचीत की।

ट्रंप और मे की बातचीत में उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर भी बातचीत हुई। उधर, व्हाइट हाउस ने उन खबरों को खारिज कर दिया है जिनमें कहा गया था कि असद सरकार द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के बारे में रूस के पास पहले से सूचना थी। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने कहा कि इस्लामिक स्टेट को पराजित करने में अमेरिका और रूस का साझा हित जुड़ा हुआ है।

Latest World News