A
Hindi News विदेश अमेरिका ट्रांसजेंडर छात्रों को दिए गए दिशानिर्देश को ट्रंप प्रशासन ने किया रद्द

ट्रांसजेंडर छात्रों को दिए गए दिशानिर्देश को ट्रंप प्रशासन ने किया रद्द

वाशिंगटन: ट्रंप प्रशासन ने ट्रांसजेंडर छात्रों पर दिये गये ओबामा काल के दिशानिर्देश को रद्द कर दिया है जिसमें ट्रांसजेंडर छात्रों की सुरक्षा का विस्तार करते हुये उन्हें अपनी लिंग पहचान के अनुसार बॉथरूम और

trump authorities have canceled the guideline of...- India TV Hindi trump authorities have canceled the guideline of transgender students

वाशिंगटन: ट्रंप प्रशासन ने ट्रांसजेंडर छात्रों पर दिये गये ओबामा काल के दिशानिर्देश को रद्द कर दिया है जिसमें ट्रांसजेंडर छात्रों की सुरक्षा का विस्तार करते हुये उन्हें अपनी लिंग पहचान के अनुसार बॉथरूम और लॉकर कमरे का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई थी। न्याय और शिक्षा विभाग ने कल इस इस आदेश को रद्द करने की घोषणा की जिसके बाद विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने नेताओं ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी।

ट्रंप प्रशासन ने ओबामा के समय के दिशानिर्देशों में कई कानूनी खामियां बताई। उसने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वे उस आदेश को वापस ले रहा है जिसमें यह स्पष्ट किया गया था कि ट्रांसजेंडर छात्र लैंगिक भेदभाव पर रोक लगाने वाले संघीय कानून, टाइटल ग्यारह के तहत लैंगिक भेदभाव से सुरक्षित हैं। दिशानिर्देश पिछले वर्ष मई में ओबामा प्रशासन द्वारा जारी किया गया था जिसमें ट्रांसजेंडर छात्रों को अपनी लिंग पहचान के अनुसार बॉथरूम और सुविधाओं का इस्तेमाल करने का अधिकार दिया गया था।

अमेरिका के शिक्षा मंत्री बेट्सी देवोस ने कहा, पिछले प्रशासन द्वारा जारी किये गये इस दिशानिर्देश ने कई कानूनी सवालों को जन्म दिया है। परिणाम स्वरूप अगस्त 2016 में संघीय अदालत ने इसके एक हिस्से को लागू करने से विभाग को रोकते हुये एक राष्ट्रव्यापी निषेधाग्या जारी की थी।

Latest World News