A
Hindi News विदेश अमेरिका शिखर सम्मेलन के मद्देनजर उत्तर कोरिया से सीधे बातचीत कर रहा है अमेरिका

शिखर सम्मेलन के मद्देनजर उत्तर कोरिया से सीधे बातचीत कर रहा है अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि अमेरिका किम जोंग- उन के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन के मद्देनजर उत्तर कोरिया से सीधे तौर पर उच्च स्तरीय बातचीत कर रहा है।

<p>donald trump</p>- India TV Hindi donald trump

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि अमेरिका किम जोंग- उन के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन के मद्देनजर उत्तर कोरिया से सीधे तौर पर उच्च स्तरीय बातचीत कर रहा है। ट्रंप ने मार- ए- लागो में पत्रकारों से कहा कि दोनों देश वार्ता के लिए पांच संभावित स्थलों पर विचार कर रहे हैं , ‘‘ लेकिन यह अमेरिका में नहीं है। ’’ मार- ए-लागो में ट्रंप ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मेजबानी की। आबे के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले ट्रंप ने कहा , ‘‘ हमने उत्तर कोरिया से सीधे बातचीत करनी शुरू कर दी है। हमने सीधे तौर काफी उच्च स्तरीय बातचीत की है ... बेहद उच्च स्तरीय ... । ’’ (ट्रंप ने जिना हास्पेल का नाम नए सीआईए निदेशक के तौर पर नामित किया )

व्हाइट हाउस प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बताया कि ट्रंप और किम से अभी तक एक दूसरे से बातचीत नहीं की है। इस बीच , ‘ एपी ’ की एक खबर के अनुसार दो अमेरिकी अधिकारियों ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि सीआईए निदेशक माइक पोम्पिओ ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग - उन से मुलाकात की है। पोम्पिओ और किम की मुलाकात के बारे में सबसे पहले खबर देने वाले ‘ वाशिंगटन पोस्ट ’ के मुताबिक बैठक दो सप्ताह पहले ईस्टर के सप्ताहांत पर हुई।

विदेश मंत्री के पद के लिए पोम्पिओ को नामित किए जाने के तुरंत बाद ही यह बैठक हुई है। बैठक का स्थल एवं तारीख अभी तय नहीं की गई है , जून की शुरुआत में बैठक होने की संभावना है। वार्ता का लक्ष्य उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम पर रोक लगाना है , जो अमेरिकी धरती के लिए खतरा बना हुआ है।

Latest World News