Live TV
GO
Advertisement
Hindi News विदेश अमेरिका शी ने ट्रंप को लिखा पत्र,...

शी ने ट्रंप को लिखा पत्र, दोनों देशों के लिये फायदेमंद व्यापार समझौते की जतायी उम्मीद

ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया कि शी जिस वीडियो का जिक्र कर रहे हैं वह उनकी बेटी इवांका और दामाद जेयर्ड कुश्नर ने अपने बच्चों के साथ मिलकर बनाया था।

Bhasha
Bhasha 23 Feb 2019, 15:08:04 IST

वाशिंगटन: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पत्र लिखकर दोनों देशों के लिये फायदेमंद व्यापार समझौता होने की उम्मीद जाहिर की है। चीन के प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में ट्रंप के समक्ष कई संवाददाताओं की मौजूदगी में यह पत्र पढ़ा। चीन का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल व्यापार सौदे पर बात करने के लिये यहां आया हुआ है। पत्र के अनुसार, दोनों देशों के आर्थिक दलों के सघन परामर्श तथा हुई प्रगति से शी उत्साहित हैं। 

शी ने कहा, ‘‘यह हमारे दोनों देशों तथा वृहद अंतरराष्ट्रीय समुदाय के हित में है। मेरी उम्मीद है कि दोनों पक्ष एक दूसरे का सम्मान करते हुए और दोनों के लिये फायदेमंद तालमेल रखते हुए काम जारी रखेंगे और द्विपक्षीय फायदे के अनुकूल करार पर पहुंचने के हमारे प्रयासों को तेज करेंगे।’’ शी ने अपने पत्र में ट्रंप द्वारा भेजे गये पत्र और वीडियो का भी जिक्र किया।

Related Stories

शी ने कहा, ‘‘बहुत समय नहीं हुआ, आपने त्योहार की शुभकामनाएं देते हुए विशेष पत्र भेजा था जिसके साथ एक वीडियो भी था जिसे आपके नातियों और नातिन ने चीनी नव वर्ष के उपलक्ष्य में मेरे और मेरी पत्नी के लिये बनाया था। हमने इसे बेहद पसंद किया और यह देखकर खुश हुए कि बच्चों की चीनी भाषा पर पकड़ बेहतर हो रही है। हमने वीडियो कई बार देखा और हमें लगा कि आपके प्यारे नातियों और नातिन के लिये यह जरूरी है।’’

ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया कि शी जिस वीडियो का जिक्र कर रहे हैं वह उनकी बेटी इवांका और दामाद जेयर्ड कुश्नर ने अपने बच्चों के साथ मिलकर बनाया था। उन्होंने कहा कि बच्चे काफी छोटे हैं फिर भी उनकी चीनी भाषा काफी अच्छी है। 

ट्रंप ने चीन के प्रतिनिधि से मिलने के बाद ओवल ऑफिस में संवाददाताओं से कहा कि वह व्यापार समझौते की अंतिम शर्तों पर चर्चा करने के लिये अगले महीने फ्लोरिडा स्थित अपने मार-अ-लागो रिसॉर्ट में शी चिनफिंग से मुलाकात कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं शी से संभवत: मार-अ-लागो में मिलूंगा, संभवत: जल्दी ही, मार्च महीने में कभी। हमारे पास दो समय सारिणी है और हम योजना बना रहे हैं।’’ हालांकि, दोनों नेताओं के बीच यह बैठक दोनों पक्षों के प्रतिनिधिमंडल के बीच जारी बातचीत की गति पर निर्भर करेगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन