A
Hindi News विदेश अमेरिका जापान के बाद अमेरिका भी आया बाढ़ की चपेट में, एक व्यक्ति की मौत के साथ खतरे का आगाज

जापान के बाद अमेरिका भी आया बाढ़ की चपेट में, एक व्यक्ति की मौत के साथ खतरे का आगाज

भारत, पाकिस्तान और जापान के साथ ही साथ अमेरिका भी बाढ़ की चपेट में है। न्यूयॉर्क में भारी बारिश और बाढ़ के प्रकोप ने एक व्यक्ति की जान ले ली है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार अमेरिका बाढ़ संवेदनशील इलाकों में फंसे व्यक्तियों को सुरक्षित ठिकानों की ओर जाने को कहा गया है।

अमेरिका में आई बाढ़ का एक दृश्य।- India TV Hindi Image Source : AP अमेरिका में आई बाढ़ का एक दृश्य।

जापान के बाद अमेरिका भी बाढ़ की चपेट में आ गया है। भारी बारिश और बाढ़ के चलते न्यूयॉर्क की हडसन वैली में रविवार रात कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। लोगों के घरों और दफ्तरों तक पानी भर आया है। भारी बाढ़ के कारण कई रास्तों पर वाहनों का आवागमन भी बंद करना पड़ गया। कई सड़कों पर लोगों की आवाजाही को पूरी तरह बंद करना पड़ा। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने दक्षिणपूर्वी न्यूयॉर्क में आगे भी बाढ़ की चेतावनी जारी की और इसे ‘‘खतरनाक’’ बताया है।

ऑरेंज काउंटी के कार्यकारी अधिकारी स्टीवन एम न्यूहौस ने ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ को बताया कि बाढ़ के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गयी है। रॉकलैंड काउंटी के कार्यकारी अधिकारी एड डे ने निवासियों को भारी बारिश खत्म होने तक ‘‘सुरक्षित स्थान पर घर के भीतर ही रहने’’ के निर्देश दिए हैं। बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार अन्य संवेदनशील क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर ले जाया जा रहा है। अमेरिका से साथ ही जापान भी भीषण बाढ़ की चपेट में है।

जापान में 6 लापता और 17 लाख लोग फंसे

 जापान में भी भीषण और मूसलाधार बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। बाढ़ के कहर से भूखस्खलन भी तेजी से हो रहा है। इससे जापान में जलजला आ गया है। लोग सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन करने को मजबूर हैं। ताजा घटना में दक्षिण-पश्चिम जापान में मूसलाधार बारिश से बाढ़ आने और भूस्खलन होने के कारण सोमवार को कम से कम छह लोग लापता हो गए। इन लोगों की तलाश की जा रही है। मगर अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। इस बीच इलाके में फंसे 17 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की गई है।

क्युशु और चुगोकु क्षेत्रों में सप्ताहांत से हो रही बारिश के कारण कई नदियों में भयंकर बाढ़ आ गई है और भूस्खलन की भी खबरें हैं। इसके कारण सड़कें अवरुद्ध हो गयी हैं, ट्रेन की आवाजाही पर असर पड़ा है तथा कुछ इलाकों में जल आपूर्ति बाधित हुई है, जिसके चलते सामान्य जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने फुकुओका और ओइता प्रांतों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

उत्तर कोरिया के ताबड़तोड़ परमाणु कार्यक्रमों से NATO में मची खलबली, दक्षिण कोरिया ने कही ये बात

अमेरिका को मिली बड़ी कामयाबी, लादेन और अलजवाहिरी के बाद अब ISIS लीडर उसामा अल-मुजाहिर को भी मार गिराया

Latest World News