A
Hindi News विदेश अमेरिका "टू-प्लस-टू वार्ता" से पहले अमेरिका ने किया बड़ा ऐलान, "विश्व की उभरती अग्रणी शक्ति के तौर पर भारत को समर्थन"

"टू-प्लस-टू वार्ता" से पहले अमेरिका ने किया बड़ा ऐलान, "विश्व की उभरती अग्रणी शक्ति के तौर पर भारत को समर्थन"

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन और रक्षा सचिव ऑस्टिन अपने भारतीय समकक्षों, विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। चर्चा में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने, वैश्विक चिंताओं को दूर करने और भारत-प्रशांत में सहयोग को बढ़ावा देने सहित कई मुद्दे होंगे।

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।- India TV Hindi Image Source : AP पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

"'टू-प्लस-टू वार्ता" से पहले अमेरिका ने भारत को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। अमेरिका ने कहा है कि वह "विश्व की उभरती अग्रणी शक्ति के तौर पर भारत को समर्थन" देता है। अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी एक तथ्य पत्र के अनुसार अमेरिका-भारत संबंध 21वीं सदी के सबसे रणनीतिक और परिणामी संबंधों में से एक है। अमेरिका ने कहा है कि वह भारत के एक अग्रणी वैश्विक शक्ति और शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में उभरने का समर्थन करता है।

फैक्ट शीट में कहा गया है कि अमेरिकी विदेश व रक्षा सचिवों और उनके भारतीय समकक्षों के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच प्रमुख आवर्ती वार्ता तंत्र है। 2+2 तंत्र के माध्यम से अमेरिकी और भारतीय अधिकारी संयुक्त राज्य अमेरिका-भारत साझेदारी के दायरे में व्यापक पहल को आगे बढ़ा रहे हैं।'' अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शुक्रवार को 5वीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए नई दिल्ली पहुंचे। विदेश मंत्रालय (एमईए) के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ब्लिंकन की यात्रा से भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ावा मिलेगा।

भारत-अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को मिलेगा नया मुकाम

भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन की यात्रा से भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ावा मिलेगा।" !  गुरुवार को अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन भी भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में हिस्सा ले रहे हैं। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा: "अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन '2+2' सुरक्षा वार्ता के हिस्से के रूप में नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं। इसका उद्देश्य हमारे सुरक्षा सहयोग को गहरा करना होगा। आतंकवाद रोकने के लिए भी दोनों देश सख्त कदम उठाएंगे। अमेरिका के प्रधान उप प्रवक्ता ने पहले कहा था, ''भारत एक ऐसा देश है जिसके साथ हमारी गहरी साझेदारी है।यह संवाद अमेरिका और भारत के बीच शीर्ष-स्तरीय चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करेगा, जिसमें महत्वपूर्ण द्विपक्षीय और वैश्विक मामलों को संबोधित किया जाएगा, जिसमें भारत-प्रशांत क्षेत्र में होने वाले विकास पर विशेष जोर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

हमास के खात्मे के बाद गाजा पर क्या इजरायली सेना करेगी शासन, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ की तस्वीर?

भ्रष्टाचार का आरोप लगते ही इस देश के प्रधानमंत्री ने दे दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ने संसद को भंग कर किया ये ऐलान

Latest World News