Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हमास के खात्मे के बाद गाजा पर क्या इजरायली सेना करेगी शासन, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ की तस्वीर?

गाजा में हमास के खात्म के बाद क्या होने वाला है। क्या इजरायल की सेना गाजा में अपना शासन करेगी। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा को लेकर अपना प्लान जाहिर कर दिया है। उन्होंने बताया कि गाजा में हमास के खात्मे के बाद हम शासन नहीं करेंगे। बल्कि वहां की शांति और सुरक्षा के लिए किसी नागरिक सरकार का गठन होगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 10, 2023 10:52 IST
बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री।

इजरायल-हमास युद्ध के दौरान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा बयान दिया है। इजरायल की थलसेना इस वक्त गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन चला रही है। उत्तरी गाजा में इजरायल की सेना ने हमास को चारों तरफ से घेर लिया है। ऐसे में गाजा से हमास के पूर्ण खात्मे के बाद इजरायली सेना क्या वहां अपना शासन चलाएगी या फिर कुछ और करेगी। गाजा को लेकर इजरायल के प्लान को प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने स्पष्ट कर दिया है। नेतन्याहू ने कहा कि  "हम गाजा पर शासन करना नहीं चाहते हैं। मगर "मुझे लगता है कि इजरायली सेना असाधारण रूप से गाजा में अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

प्रधानमंत्री ने गुरुवार को गाजा में युद्धविराम की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि सेना "असाधारण रूप से अच्छा" प्रदर्शन कर रही है, लेकिन इजरायल फिलिस्तीनी क्षेत्र पर फिर से कब्जा करने की योजना नहीं बना रहा है। उन्होंने फॉक्स न्यूज से कहा, "हमास के साथ युद्धविराम का मतलब आत्मसमर्पण है।" सैन्य हमले के लिए कोई "समय सारिणी" नहीं है। चाहे इसमें कितना भी समय लगे, हम यह करेंगे। बता दें कि 7 अक्टूबर को गाजा से सीमा पार से हमास के घुसपैठ करने के बाद इजरायल ने आतंकियों को नष्ट करने की कसम खाई है। हमास के हमले में इजरायल के 1,400 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया।

गाजा में अब तक क्या हुआ

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायल की जवाबी हवाई बमबारी और जमीनी हमले में गाजा में 10,800 से अधिक लोग मारे गए हैं। इनमें ज्यादातर नागरिक और उनमें से कई बच्चे हैं। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल की लंबे समय तक गाजा में बने रहने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, "हम गाजा पर शासन करना नहीं चाहते हैं। हम इस पर कब्जा नहीं करना चाहते हैं, बल्कि हम इसे एक बेहतर भविष्य देना चाहते हैं।" उन्होंने कहा कि इजरायल "किसी को विस्थापित नहीं करना चाहता है।" गाजा के भविष्य के लिए अपनी योजना पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि गरीब और नाकाबंदी वाले क्षेत्र को "विसैन्यीकृत, कट्टरपंथ से मुक्त और पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए। इसके लिए उन्होंने कहा, "हमें एक सरकार ढूंढनी होगी, एक नागरिक सरकार जो वहां होगी।

इजरायल को गाजा में फिर घुसने के लिए रहना होगा तैयार

नेतन्याहू ने कहा कि हमास के खात्मे के बाद हम वहां किसी नागरिक सरकार की स्थापना पर बल देंगे। मगर इसके बाद भी इज़रायली सेना को गाजा में फिर से घुसने और "हत्यारों को मारने" के लिए किसी भी वक्त तैयार रहना होगा। "यही वह चीज़ है जो हमास जैसी इकाई को दोबारा उभरने से रोकेगी। गौरतलब है कि हमास ने जब 7 अक्टूबर का हमला किया तब इज़रायल सऊदी अरब के साथ शांति समझौते के करीब पहुंच गया था, जिससे कई अरब देशों के साथ संबंध सामान्य हो गए। नेतन्याहू ने जोर देकर कहा कि संघर्ष से कूटनीतिक गति नहीं बढ़ेगी और इजरायल द्वारा हमास को नष्ट करने के बाद बातचीत फिर से शुरू करने के लिए स्थितियां "परिपक्व" होंगी। 

यह भी पढ़ें

युद्ध का 35वां दिन: इजरायली हमले की चपेट में आने वाले थे गाजा में बच्चे और नागरिक, आखिरी वक्त में IDF ने रद्द की एयरस्ट्राइक

गाजा में संघर्ष-विराम को लेकर अमेरिका में प्रदर्शन, युद्ध कवरेज में मारे गए इतने पत्रकार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement