Friday, April 26, 2024
Advertisement

गाजा में संघर्ष-विराम को लेकर अमेरिका में प्रदर्शन, युद्ध कवरेज में मारे गए इतने पत्रकार

गाजा में इजरायली सेना के हमले लगातार जारी हैं। हमास के अनुसार गाजा में अब तक करीब 11 हजार लोग मारे जा चुके हैं। इजरायल ने 7 अक्टूबर को हमास के हमले के जवाब में गाजा में पलटवार करना शुरू किया था। इस हमले में युद्ध कवरेज के दौरान 36 पत्रकारों की भी मौत हुई है। फिलिस्तीन समर्थकों ने मीडिया पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 10, 2023 9:48 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

गाजा में तत्काल संघर्ष-विराम की मांग को लेकर न्यूयॉर्क स्थित ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के कार्यालय की लॉबी में फिलस्तीन समर्थकों ने प्रदर्शन किया और इजराइल-हमास युद्ध को कवर करते समय निष्पक्ष खबरें नहीं दिखाए जाने का आरोप लगाया। सैकड़ों प्रदर्शनकारी मीडिया संस्थान के मैनहट्टन स्थित कार्यालय में एकत्र हुए। इनमें से कई लोग इमारत के प्रांगण में आ गए और एक घंटे से अधिक समय तक धरना दिया। यह प्रदर्शन मीडियाकर्मियों के ‘राइटर्स ब्लॉक’ नामक एक समूह के नेतृत्व में किया गया।
 
प्रदर्शनकारियों ने गाजा में मारे गए हजारों फिलस्तीनियों का जिक्र किया, जिनमें कम से कम 36 पत्रकार शामिल हैं। उन्होंने एक छद्म समाचार पत्र-‘द न्यूयॉर्क वॉर क्राइम्स’ के संस्करण बांटे, जिसमें मीडिया पर ‘नरसंहार को वैध बनाने में संलिप्तता’ का आरोप लगाया गया है और ‘टाइम्स’ के संपादकीय बोर्ड से संघर्ष-विराम का सार्वजनिक रूप से समर्थन करने की मांग की गई है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बृहस्पतिवार को किए गए इस प्रदर्शन के दौरान किसी को गिरफ्तार किया गया या नहीं। इससे पहले भी अमेरिका में विभिन्न समूहों ने गाजा में जारी इजराइल के हमलों के खिलाफ प्रदर्शन किए हैं।

गाजा में अब तक 10 हजार से अधिक मौतें

हमास शासित गाजा प्रशासन के अनुसार, गाजा में युद्ध के दौरान 10,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हमास ने इजराइल पर सात अक्टूबर को अप्रत्याशित हमला किया था, जिसके बाद से दोनों पक्षों में युद्ध छिड़ गया। हमास के हमलों में इजरायल में कम से कम 1,400 लोगों की मौत हो चुकी है। इजरायली सेना ने अब गाजा में जमीनी ऑपरेशन भी कई दिनों से चला रखा है। इसमें हमास आतंकियों को चुन-चुनकर मारा जा रहा है। वहीं फिलिस्तीनी नागरिकों को उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा की ओर जाने के लिए इजरायली सेना ने सुरक्षित कोरिडोर मुहैया कराया है। (एपी) 
यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement