A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने अफगानिस्तान से आनन-फानन में छोड़ी सेना, राष्ट्रपति बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप को बताया जिम्मेदार

अमेरिका ने अफगानिस्तान से आनन-फानन में छोड़ी सेना, राष्ट्रपति बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप को बताया जिम्मेदार

व्हाइट हाउस ने गुरुवार को अमेरिका की अफगानिस्तान से वापसी के संबंध में 12 पन्नों को एक दस्तावेज जारी किया है। इस डॉक्यूमेंट में वे कंडीशंस बताई गई हैं जिनके कारण अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान छोड़ने का निर्णय व्हाइट हाउस ने लिया। इस रिपोर्ट में ट्रंप प्रशासन को ऐसी स्थितियों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है और कहा गया कि यह

अमेरिका ने अफगानिस्तान से आनन-फानन में छोड़ी सेना, राष्ट्रपति बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप को बताया जिम्मेद- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिका ने अफगानिस्तान से आनन-फानन में छोड़ी सेना, राष्ट्रपति बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप को बताया जिम्मेदार

Biden Vs Trump: अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के जाते ही तालिबानियों का शासन फिर राज कर रहा है। अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से क्यों गई, क्या आनन फानन में निर्णय लिया। इसे लेकर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आरोपों से घिर गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आरोप लगाया है कि डोनाल्ड ट्रंप की वजह से अमेरिकी सेना ने आनन फानन में अफगानिस्तान को छोड़ा। 

इस संबंध में व्हाइट हाउस ने गुरुवार को अमेरिका की अफगानिस्तान से वापसी के संबंध में 12 पन्नों को एक दस्तावेज जारी किया है। इस डॉक्यूमेंट में वे कंडीशंस बताई गई हैं जिनके कारण अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान छोड़ने का निर्णय व्हाइट हाउस ने लिया। इस रिपोर्ट में ट्रंप प्रशासन को ऐसी स्थितियों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है और कहा गया कि यह फैसला काफी विवशता में लिया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले का बचाव किया है। बाइडेन ने युद्धग्रस्त देश से सेना की अराजक वापसी के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया। इसके लिए व्हाइट हाउस ने बताया कि 2021 में किन परिस्थितियों में अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को बाहर निकाला गया। इस रिपोर्ट को कई कांग्रेस कमेटियों को भी भेजा गया है।  

ट्रंप सरकार के फैसलों के चलते ऐसा करना पड़ा

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अफगानिस्तान से तुरत फुरत अमेरिकी सेना को वापस बुलाने के लिए मजबूर होना पड़ा था। इसके पीछे पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कुछ फैसले थे। ट्रंप प्रशासन ने तालिबान के साथ अमेरिकी सैन्य की वापसी के लिए एक समझौते पर बातचीत की थी। इसी समझौते को पूरा करने के लिए बाइडेन ने अमेरिकी सेना को वापस बुलाया। 

रिपोर्ट में कहा गया कि जब जो बाइडेन ने 20 जनवरीए 2021 को पदभार संभाला तब तालिबान सबसे मजबूत सैन्य स्थिति में थे। आधे से ज्यादा अफगानिस्तान पर वह कब्जा कर चुके थे। उस समय अमेरिका के केवल 2500 सैनिक अफगानिस्तान में थे, जो 2001 के बाद सबसे कम थे। ऐसे में अमेरिकी सेना पर तालिबानी कभी भी हमला कर सकते थे। 
रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने 28 सितंबरए 2021 को गवाही दी। कहा ‘खुफिया जानकारी स्पष्ट थी कि अगर हम उस समझौते के अनुसार नहीं हटे, तो तालिबान हमारी सेना पर हमले फिर से शुरू कर देगा।‘ व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा समन्वयक जॉन किर्बी ने मीडिया कहा कि बाइडन प्रशासन को अफगानिस्तान से अपनी सैन्य वापसी पर ‘गर्व‘ है। 

Also Read:

खौफ में पुतिन, सता रहा हत्या का डर! प्लेन की बजाय सीक्रेट ट्रेन से सफर, खाने से पहले खाना कराते हैं चैक

जंग लड़ रहे पुतिन के हजारों युवा सैनिक मारे गए, मुसीबत में रूस ने दोस्त भारत से मांगी यह मदद

Latest World News