Saturday, April 27, 2024
Advertisement

खौफ में पुतिन, सता रहा हत्या का डर! प्लेन की बजाय सीक्रेट ट्रेन से सफर, खाने से पहले कराते हैं खाना चेक, बड़े अधिकारी का दावा

एक रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन हत्या से बचने के लिए प्लेन की बजाय सीक्रेट ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। वहीं खुद खाना खाने से पहले अपने खाने को चैक कराते हैं। बाकायदा एक फूड टेस्ट करने वाला विशेषज्ञ अपने साथ रखते हैं जो खाने को पहले टेस्ट करता है

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: April 07, 2023 14:26 IST
खौफ में पुतिन, सता रहा हत्या का डर! - India TV Hindi
Image Source : FILE खौफ में पुतिन, सता रहा हत्या का डर!

Putin Fear of Murder: रूस और यूक्रेन के बीच एक साल से अधिक समय से जंग चल रही है। इस बीच रूसी राष्ट्रपति को अपनी हत्या का खौफ सता रहा है। उन्हें डर है कि कहीं षड़यंत्र करके उनकी हत्या न कर दी जाए। रूस के एक बड़े अधिकारी ने इस बात का खुलासा किया है। उन्होंने दावा किया है कि पुतिन को अपनी हत्या का डर सता रहा है। 

पुतिन सीक्रेट ट्रेन और सीक्रेट रूट से करते हैं सफर

एक रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन हत्या से बचने के लिए प्लेन की बजाय सीक्रेट ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। वहीं खुद खाना खाने से पहले अपने खाने को चैक कराते हैं। बाकायदा एक फूड टेस्ट करने वाला विशेषज्ञ अपने साथ रखते हैं जो खाने को पहले टेस्ट करता है। यही नहीं वह अपनी जान बचाने के लिए  सीक्रेट ट्रेन के साथ ही सीक्रेट रूट का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

कई शहरों में एक जैसे ऑफिस, ठिकाना छिपाने के लिए गुप्त नेटवर्क का इस्तेमाल

रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के पूर्व कैप्टन ग्लीब काराकुलोव ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सिक्योरिटी के लिए किए गए तमाम उपायों के बारे में जानकारी दी है। बिटिश दैनिक द गार्जियन के रिपोर्ट के अनुसार काराकुलोव ने गुप्त ट्रेन नेटवर्क के बारे में बताया। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अलग अलग शहरों में एक तरह के ऑफिस हैं, वो अपने ठिकाने को छिपाने के लिए एक गुप्त ट्रेन नेटवर्क का इस्तेमाल करते है।

ग्लीब काराकुलोव ने पुतिन से जुड़ी जानकारी एक राजनीतिक सूचना संगठन डोजियर सेंटर के साथ इंटरव्यू में दी। रूसी अरबपति मिखाइल खोदोरकोवस्की ने डोजियर सेंटर की स्थापना की है। वहीं काराकुलोव ने पुतिन के सीक्रेट ट्रेन नेटवर्क के अस्तित्व की पुष्टि की। ग्लीब काराकुलोव ने पुतिन के कुछ सबसे गुप्त संदेशों को पहले पहुंचाने में मदद कर चुके हैं।

फोन या इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते पुतिन

पूर्व कैप्टन ग्लीब काराकुलोव ने पुतिन को युद्ध अपराधी बताया। उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति अपनी जिंदगी को लेकर डरे हुए हैं। रूसी राष्ट्रपति के विदेश दौरे पर फायर फाइटर, फुड टेस्टर और इंजीनियर शामिल होते हैं। उन्होंने कहा कि पुतिन मोबाइल फोन या इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते।

काराकुलोव ने पुष्टि की है कि पुतिन ने खुद को कई तरह की चीजों से घेर लिया है। पुतिन जब भी कहीं जाते हैं तो वो उन लोगों की संख्या को काफी सीमित कर देते हैं, जिनका उसके साथ व्यक्तिगत संपर्क है।

Also Read:

जंग लड़ रहे पुतिन के हजारों युवा सैनिक मारे गए, मुसीबत में रूस ने दोस्त भारत से मांगी यह मदद

अमेरिका ने अफगानिस्तान से आनन-फानन में छोड़ी सेना, राष्ट्रपति बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप को बताया जिम्मेदार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement