A
Hindi News विदेश अमेरिका America News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने लिज़ ट्रस से फोन पर की बात, प्रधानमंत्री बनने की दी बधाई

America News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने लिज़ ट्रस से फोन पर की बात, प्रधानमंत्री बनने की दी बधाई

America News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने लिज़ ट्रस से फोन पर बात की और उन्हें ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी।

US President Joe Biden- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO US President Joe Biden

America News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने लिज़ ट्रस से फोन पर बात की और उन्हें ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। व्हाइट हाउस की तरफ से बताया गया कि नेताओं ने दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों की पुष्टि की। बयान के अनुसार, ‘‘नेताओं ने हमारे देशों के बीच विशेष संबंधों की पुष्टि की और उन संबंधों को और गहरा करने की इच्छा जाहिर की।’’ बयान में कहा गया कि बाइडन और ट्रस ने फोन पर वैश्विक चुनौतियों पर निरंतर घनिष्ठ सहयोग के महत्व पर चर्चा की, जिसमें यूक्रेन का समर्थन करना, चीन द्वारा पेश की गई चुनौतियों का समाधान ढूंढना, ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकना और स्थायी व सुरक्षित तथा किफायती ऊर्जा संसाधन सुनिश्चित करना शामिल है।

दोनों नेताओं के बीच इन मुद्दों पर भी हुई बातचीत

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘उन्होंने बेलफास्ट/गुड फ्राइडे समझौते से होने वाले फायदे के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता और उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल पर यूरोपीय संघ के साथ बातचीत में बनी सहमति तक पहुंचने के महत्व पर भी चर्चा की।’’ 

लिज ट्रस ब्रिटेन की प्रधानमंत्री चुनी गई हैं

लिज ट्रस (Liz truss) ब्रिटेन की प्रधानमंत्री चुनी गई हैं। ब्रिटेन प्रधानमंत्री पद की रेस में कंजर्वेटिव पार्टी की लिज ट्रस और ऋषि सुनक के बीच कड़ी टक्कर चल रही थी। शुक्रवार को वोटिंग के बाद सोमवार 5 सिंतबर को लिज को ब्रिटेन के सबसे ताकतवर पद पर बिठा दिया गया। लिज ट्रस का पूरा नाम मैरी एलिजाबेथ ट्रस है और उनका जन्म 1975 में ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड में हुआ था।  

Latest World News