A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने फिलिस्तीन को लेकर बनाई ये रणनीति तो तड़प उठा चीन, बीजिंग ने लगाए बाइडेन पर कई आरोप

अमेरिका ने फिलिस्तीन को लेकर बनाई ये रणनीति तो तड़प उठा चीन, बीजिंग ने लगाए बाइडेन पर कई आरोप

चीन ने अमेरिका पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा है कि वाशिंगटन बीजिंग पर दबाव बनाना चाहता है। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि रिश्तों में सुधार के बावजूद अमेरिका उस पर दबाव बनाने की रणनीति तैयार कर रहा है।

चीन के राष्ट्रपति शी जनिपिंग (बाएं) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (दाएं)- India TV Hindi Image Source : AP चीन के राष्ट्रपति शी जनिपिंग (बाएं) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (दाएं)

बीजिंग: अमेरिका ने भले ही चीन के साथ रिश्ते सुधारने की हर पहल की हो, लेकिन बीजिंग को बाइडेन पर भरोसा नहीं है। चीन का कहना है कि संबंधों में सुधार के बावजूद अमेरिका उसे दबाना चाह रहा है। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि अमेरिका वैश्विक स्तर पर चीन के उभार को रोकने की रणनीति तैयार कर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका द्वारा चीन की और कंपनियों को प्रतिबंधित सूची में शामिल करने के लिए बाइडन प्रशासन की आलोचना की।

चीन की विधायिका की वार्षिक बैठक के दौरान मीडिया से बात करते हुए वांग यी ने कहा कि नवंबर में राष्ट्रपति शी चिनफिंग और जो बाइडन की मुलाकात के बाद से अमेरिका के साथ चीन के रिश्ते बेहतर हुए हैं, लेकिन अमेरिका ने अपने वादे पूरे नहीं किए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ यदि अमेरिका हमेशा कहता कुछ है और करता कुछ और है, तो एक प्रमुख शक्ति के रूप में उसकी विश्वसनीयता कहां है? अगर चीन का नाम सुनते ही अमेरिका घबरा जाता है और चिंतित हो जाता है, तो एक महाशक्ति के रूप में उसका विश्वास कहां हैं?

वांग यी ने कहा-अमेरिका को होगा नुकसान

’’ वांग ने कहा, ‘‘अगर अमेरिका चीन को दबाने के लिए तुला हुआ है, तो अंततः उसे ही नुकसान होगा।’’ वांग ने अपील की कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों को फलस्तीन को विश्व निकाय का सदस्य बनने से रोकने का प्रयास नहीं करना चाहिए। अनुभवी राजनयिक 70 वर्षीय वांग राष्ट्रपति के विश्वासपात्र के रूप में उभरे और पिछली गर्मियों में उन्हें विदेश मंत्री के पद पर फिर से नियुक्त किया गया। इससे पहले तत्कालीन विदेश मंत्री चिन गांग को करीब छह महीने के कार्यकाल के बाद बिना किसी स्पष्टीकरण के अचानक बर्खास्त कर दिया गया था। (एपी) 

ये भी पढ़ें

इस्लामाबाद में नई सरकार बनते ही भारत-पाकिस्तान संबंधों को लेकर आया अमेरिका का नया बयान, जानें क्या कहा

अदन की खाड़ी में दुनिया ने फिर देखी भारतीय नौसेना की ताकत, जहाज पर हमले के बाद 21 सदस्यों की बचाई जान

Latest World News