A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में खतरनाक कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का रिसाव, इतने लोगों को गंभीर हालत में कराना पड़ा भर्ती

अमेरिका में खतरनाक कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का रिसाव, इतने लोगों को गंभीर हालत में कराना पड़ा भर्ती

अमेरिका में खतरनाक कार्बनमोनोआक्साइड गैस के रिसाव होने का मामला सामने आया है। इसमें 9 श्रमिकों समेत कुल 14 लोगों की हालत गंभीर हुई है। तबीयत बिगड़ने पर इन सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां एक व्यक्ति की हालत अधिक गंभीर बताई जा रही है।

अमेरिका में गैस लीक होने से कई लोग बेहोश। - India TV Hindi Image Source : AP अमेरिका में गैस लीक होने से कई लोग बेहोश।

अमेरिका में गैस रिसाव से कई लोगों की हालत बिगड़ गई है। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के अनुसार येल विश्वविद्यालय की एक इमारत के नवीनीकरण कार्य में लगे नौ श्रमिकों सहित चौदह लोगों को बुधवार को कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता का सामना करना पड़ा। इन सभी की हालत अचानक खराब होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया। न्यू हेवन के आपातकालीन अभियान निदेशक रिक फोंटाना ने बताया कि श्रमिकों में से एक को इमारत के बाहर बेहोश पड़ा पाया गया और उसे न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी हालत गंभीर बताई गई।

बता दें कि यह इमारत येल के न्यू हेवन परिसर से कुछ ब्लॉक दूरी पर स्थित है। उन्होंने बताया कि एक अन्य कर्मचारी भी बेहद गंभीर स्थिति में था लेकिन यह अभी स्पष्ट नहीं है कि उसे कहां लेकर जाया गया। मेयर जस्टिन एलिकर के प्रवक्ता ने बताया कि अस्पताल में भर्ती 14 लोगों में से नौ श्रमिक और पांच येल विश्वविद्यालय के कर्मचारी हैं। फोंटाना ने बताया कि आपातकालीन कर्मचारी जब बेहोश व्यक्ति को अस्पताल लेकर आए तो उन्हें लगा कि यह कोई बड़ी घटना नहीं है।

रक्त में घुलने लगी गैस

अस्पताल ने डेढ़ घंटे बाद सूचना दी कि श्रमिक के रक्त में कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर बहुत अधिक था। उन्होंने बताया कि कर्मचारी फिर घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने पाया कि इमारत में 13 लोगों में कार्बन मोनोऑक्साइड का असर था और कुछ सिरदर्द की शिकायत कर रहे थे। इसके बाद पता लगा कि श्रमिक कंक्रीट काटने के लिए प्रोपेन-ईंधन वाली आरी का उपयोग कर रहे थे। फोंटाना ने बताया कि कार्बन मोनोऑक्साइड रंगहीन,गंधहीन गैस है इसलिए इसका पता नहीं चल पाता।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

एयरस्ट्राइक के बदले में पाक सेना ने ईरान में जिन 7 लोगों को मारा, वह निकले पाकिस्तानी!

अगर आप भी अपने बच्चों को कैंडी खिलाते हैं तो हो जाएं सावधान, अमेरिका में 6 वर्षीय बालक का हो गया ये हाल

Latest World News