A
Hindi News विदेश अमेरिका 38 साल बाद फटा दुनिया का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी मौना लोआ, हवाई के बिग आईलैंड पर अलर्ट

38 साल बाद फटा दुनिया का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी मौना लोआ, हवाई के बिग आईलैंड पर अलर्ट

अमेरिकी भूगर्भीय विज्ञान सर्वेक्षण ने 2 लाख लोगों की आबादी वाले ‘बिग आइलैंड’ के निवासियों को चेतावनी दी है कि लावा निकलने की गति और स्थान तेजी से बदल सकता है जिससे लोगों की चिंता बढ़ गई है।

Mauna Loa, Mauna Loa Volcano, Mauna Loa Volcano Eruption, Hawaii Volcano Eruption- India TV Hindi Image Source : AP दुनिया के सबसे बड़े सक्रिय ज्वालामुखी मौना लोआ से लावा निकल रहा है।

हवाई: दुनिया के सबसे बड़े सक्रिय ज्वालामुखी मौना लोआ से 38 साल में पहली बार नारंगी रंग का चमकीला लावा निकला और राख के बड़े गुबार को उठते देखा गया। अधिकारियों ने हवाई के ‘बिग आईलैंड’ पर रहने वाले निवासियों को हर तरह की प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए तैयार और सतर्क रहने के लिए कहा है। मौना लोआ ज्वालामुखी में विस्फोट से तुरंत तो किसी तरह का कोई खतरा नहीं है, लेकिन अमेरिकी भूगर्भीय विज्ञान सर्वेक्षण ने 2 लाख लोगों की आबादी वाले ‘बिग आइलैंड’ के निवासियों को चेतावनी दी है कि ‘लावा निकलने की गति तथा स्थान तेजी से बदल सकता है।’

‘...तो लोगों को घर छोड़कर निकलना होगा’
अधिकारियों ने निवासियों से कहा कि अगर लावा के बहने की दिशा आबादी वाले इलाकों की तरफ हो जाती है तो उन्हें अपने-अपने घर छोड़कर निकलना होगा। हवाई ज्वालामुखी वेधशाला के प्रभारी वैज्ञानिक केन होन ने कहा कि काफी बड़े कई सिलसिलेवार भूकंपों के बाद रविवार देर रात ज्वालामुखी विस्फोट शुरू हुआ। अधिकारियों ने लावा से पैदा होने वाले खतरों को देखते हुए लोगों से ज्वालामुखी वाले इलाके से दूर रहने का आग्रह किया। ज्वालामुखी की 3 अलग-अलग दरारों में से लावा फूटकर हवा में 100 से 200 फुट ऊंचाई तक उठ रहा है।


एल सल्वाडोर के पूर्व में भी फटा है ज्वालामुखी
ज्वालामुखी विस्फोट से निकलने वाली सल्फरडाइऑक्साइड समेत अन्य गैस काफी हानिकारक होती हैं। बिग आइलैंड पर हवा की क्वॉलिटी अभी अच्छी है, लेकिन अधिकारी पूरी सावधानी से इसकी निगरानी कर रहे हैं। वहीं, मध्य अमेरिका में स्थित सबसे छोटे और सबसे घनी आबादी वाले देश एल सल्वाडोर के पूर्व में चपारास्टिक ज्वालामुखी के फटने के बाद अधिकारियों ने सोमवार को निवासियों को सतर्क रहने की चेतावनी दी। देश के पर्यावरण मंत्रालय की वेधशाला ने राजधानी से लगभग 135 किलोमीटर पूर्व में स्थित ज्वालामुखी के मध्य क्रेटर में विस्फोट की सूचना दी।

Image Source : APहवाई के बिग आईलैंड के बीच में स्थित है मौना लोआ ज्वालामुखी।

मौना लोआ में हो रही हलचल ने बढ़ाई चिंता
वेधशाला ने कहा कि विस्फोट की तीव्रता शून्य से 8 के स्तर पर एक आंकी गई थी। नागरिक सुरक्षा निदेशक लुइस एलोंसो अमाया ने कहा कि 3 नगर पालिकाओं को अलर्ट पर रखा गया है। अधिकारी 26 शिविर तैयार कर रहे हैं जिनमें 10,000 से अधिक लोग रह सकते हैं और ज्वालामुखी की गतिविधि पर ताजा जानकारी प्रदान करने के लिए कमान चौकी स्थापित की जा रही है। कई सालों बाद मौना लोआ ज्वालामुखी में हुई ताजा हलचल ने निश्चित तौर पर बिग आईलैंड पर रहने वाले लोगों की चिंता बढ़ा दी है।

Latest World News