A
Hindi News विदेश अमेरिका "मैं होता अमेरिका का राष्ट्रपति तो नहीं आने देता रूस-यूक्रेन युद्ध की नौबत"..इस बार जीता तो.., पुतिन के बारे में ट्रंप ने कही ये बात

"मैं होता अमेरिका का राष्ट्रपति तो नहीं आने देता रूस-यूक्रेन युद्ध की नौबत"..इस बार जीता तो.., पुतिन के बारे में ट्रंप ने कही ये बात

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि यदि वह दोबारा अमेरिका के राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो रूस-यूक्रेन युद्ध को खत्म करवा देंगे। उन्होंने कई मामलों में पुतिन की तारीफ भी की। पुतिन ने भी डोनॉल्ड ट्रंप की तारीफ की। उन पर लगे आरोपों को राजनीति बताया।

डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति- India TV Hindi Image Source : AP डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने कहा है कि 2024 में ह्वाइट हाउस पर फतह करने के बाद रूस-यूक्रेन युद्ध का अंत हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं राष्ट्रपति बना तो इस मुद्दे को सुलझा लूंगा। ट्रंप ने ये भी कहा कि अगर मैं राष्ट्रपति होता तो अब तक कब का रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म हो चुका होता। ट्रंप ने कहा कि मैंने पुतिन से भी बात की थी और उन्हें कहा था कि व्लादिमिर ऐसा काम मत करो। मगर उस वक्त वह मेरे ऊपर भरोसा नहीं कर पा रहे थे। केवल 10 फीसदी मेरी बातों पर विश्वास था। इसी दौरान मैं चुनाव हार गया और रूसी सेना यूक्रेन के बॉर्डर तक पहुंच गई। ट्रंप ने कहा कि मैं राष्ट्रपति होता तो रूस-यूक्रेन युद्ध की नौबत ही नहीं आने देता।

एक साक्षात्कार के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अगर इस बार वह चुनाव जीतकर ह्वाइट हाउस पहुंचते हैं तो रूस-यूक्रेन युद्ध का अंतर कर देंगे। उन्होंने कहा कि इस मसले को वह सुलझा लेंगे। उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच वह समझौता करा देंगे। ट्रंप ने कहा कि यह सिर्फ कुछ घंटों का काम है। इसके लिए वह पुतिन और जेलेंस्की दोनों से बात करेंगे। बता दें कि ट्रंप 2024 चुनाव में प्रमुखता से अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। मगर इस दौरान वह कई तरह के मुकदमे भी झेल रहे हैं। इससे उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं।

पुतिन भी कर चुके हैं ट्रंप की तारीफ

डोनॉल्ड ट्रंप के बयानों के बाद पुतिन भी पूर्व राष्ट्रपति की तारीफ कर चुके हैं। राष्ट्रपति पुतिन ने अमेरिकी सरकार की आलोचना करते हुए कहा है कि ट्रंप के साथ जो कुछ भी हो रहा है, वह सब राजनीति से प्रेरित है। पुतिन ने कहा था कि ट्रंप को जानबूझकर राजनीति का शिकार बनाया जा रहा है। इन दोनों नेताओं के एक दूसरे पर दिए गए बयानों से लगता है कि यदि ट्रंप दोबारा राष्ट्रपति बने तो वाकई रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्दा सुलझ सकता है। इसके साथ ही रूस और अमेरिका में भी तनाव का दौर कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव-2024 के दावेदार विवेक रामास्वामी ने खेला बड़ा दांव, कहा-"मैं सत्ता में आया तो H1B वीजा को खत्म कर दूंगा"

स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के मामले को पाकिस्तान में दोबारा खोले जाने की क्यों हुई मांग, जानें अदालत ने फिर क्या कहा

 

Latest World News