A
Hindi News विदेश अमेरिका G20 की अध्यक्षता के दौरान उभरती अर्थव्यवस्थाओं की आवाज बनने में सफल रहा भारत, अमेरिका ने की जबरदस्त सराहना

G20 की अध्यक्षता के दौरान उभरती अर्थव्यवस्थाओं की आवाज बनने में सफल रहा भारत, अमेरिका ने की जबरदस्त सराहना

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत को अपने उद्देश्य में सफल होने पर अमेरिका ने जबरदस्त सराहना की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के जी-20 में शरीक होने से पहले भारत की जी-20 अध्यक्षता की प्रशंसा की गई है। अमेरिका ने कहा है कि भारत जी-20 के दौरान उभरती अर्थव्यवस्थाओं की आवाज बनने में सफल रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के जी-20 में शामिल होने भारत आने की खुशी में कलाकार ने रेत पर बनाई आकृत- India TV Hindi Image Source : PTI अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के जी-20 में शामिल होने भारत आने की खुशी में कलाकार ने रेत पर बनाई आकृति।

G-20 की अध्यक्षता के दौरान भारत अपने उद्देश्यों की पूर्ति कर पाने में सक्षम साबित हुआ है। भारत की विश्व में जी-20 की अध्यक्षता के बाद एक अलग छवि भी बनी है। इसके लिए दुनिया के तमाम देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की जमकर सराहना कर रहा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा जी-20 की अध्यक्षता के लिए पीएम मोदी की सराहना किए जाने के बाद अब अमेरिका ने भी जबरदस्त तारीफ की है। अमेरिका का कहना है कि भारत जी-20 की अध्यक्षता के दौरान उभरती अर्थव्यवस्थाओं की आवाज बनने में सफल रहा है। एक अमेरिकी अधिकारी ने इस दौरान भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन की नई दिल्ली यात्रा को लेकर भी बेहद सकारात्मक विचार व्यक्त किया है। अधिकारी ने कहा है कि बाइडेन की नई दिल्ली यात्रा से भारत-अमेरिका संबंधों को और बढ़ावा मिलेगा।

अमेरिकी अधिकारी ने बुधवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं की आवाज बनने के मामले में जी20 में भारत का रुख सफल रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता मार्गरेट मैकलियोड ने इस सप्ताह नई दिल्ली की अपनी यात्रा से पहले लंदन में अमेरिकी दूतावास में कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि जी20 शिखर सम्मेलन के समापन पर पर्याप्त आम सहमति बन सकती है। उन्होंने कहा, “हमारा मानना है कि जी20 वास्तव में एक अच्छा मंच है, जहां दुनिया के प्रमुख देश बातचीत के लिए एक साथ जुट सकते हैं” मैकलियोड ने कहा, “सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं जो शिखर सम्मेलन को दुनिया के सामने आने वाली आर्थिक और अन्य प्रमुख चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एक आदर्श मंच बनाता है।

भारत का नेतृत्व शानदार

उभरती अर्थव्यवस्थाओं की आवाज बनने के मामले में जी20 में भारत के रुख को सफल बताने के साथ ही अमेरिका ने इसके नेतृत्व के लिए पीएम मोदी की तारीफों के भी पुल बांधे हैं। अमेरिका के अनुसार पीएम मोदी का नेतृत्व शानदार रहा है। जी20 बैठकों के दौरान कुछ देशों द्वारा सर्वसम्मति को अवरुद्ध करने के बावजूद, भारत ने अध्यक्ष के तौर पर बयान जारी किए, जिनमें व्यापक बहुमत के विचारों को शामिल किया गया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहमति प्राप्त पहलुओं का इस्तेमाल किया गया।

यह भी पढ़ें

G-20 में ऋण पुनर्गठन के हिस्से के रूप में जलवायु प्रावधान को जोड़ने के खिलाफ हुआ चीन, जानें क्या है पूरा मामला

पीएम ऋषि सुनक ने कहा-सही समय पर सही देश को मिली G20 की कमान, जिस प्रकार भारत वैश्विक नेतृत्व कर रहा...उसे देखना अद्भुत

Latest World News