A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला को न्याय दिलाने के लिए भड़का आक्रोश, सिएटल में समुदाय ने निकाली रैली

अमेरिका में भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला को न्याय दिलाने के लिए भड़का आक्रोश, सिएटल में समुदाय ने निकाली रैली

' सदस्यों ने चौराहे पर 'जाह्नवी' लिखकर मोमबत्तियां जलाईं और गुलदस्ते रखे। कंडुला को ‘नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी’ के सिएटल परिसर से सूचना प्रणाली में इस साल दिसंबर में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त होनी थी। ‘नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी’ के चांसलर केनेथ डब्ल्यू हेंडरसन ने कंडुला की मौत की मौत पर दुख जताया है।

अमेरिका में भारतीय छात्रा की मौत के विरोध में रैली निकालते लोग।- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिका में भारतीय छात्रा जाह्नवी की मौत के विरोध में रैली निकालते लोग।

अमेरिका में पुलिस के वाहन से हुई भारतीय छात्रा जाह्ववी कंडुला को न्याय दिलाने के लिए अब समूह ने कमर कस ली है। छात्रा की मौत के बाद अमेरिकी पुलिस अधिकारी द्वारा उसकी खिल्ली उड़ाने का आरोप है। जाह्नवी कंडुला के लिए न्याय और दोषी पुलिस अधिकारियों को जेल भेजे जाने की मांग करते हुए दक्षिण एशियाई समुदाय के 100 से अधिक सदस्यों ने एक रैली का आयोजन किया। इस रैली का आयोजन उसी स्थान पर हुआ जहां पुलिस की तेज रफ्तार एक कार ने कंडुला को टक्कर मार दी थी और उसकी मौत हो गई थी। कंडुला जब 23 जनवरी 2023 को सड़क पार कर रही थी, तब पुलिस के एक वाहन ने उसे टक्कर मार दी थी। हालांकि अब सिएटलल के मेयर ने इस घटना के लिए माफी भी मांग ली है।

जिस गाड़ी से जाह्नवी की मौत हुई उसे को केविन डेव नाम का अधिकारी चला रहा था। वह मादक पदार्थ की ‘ओवरडोज’ से जुड़े एक मामले की सूचना पर गति सीमा का उल्लंघन करके 119 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिक रफ्तार से वाहन चला रहा था। सिएटल पुलिस विभाग द्वारा सोमवार को जारी की गई ‘बॉडीकैम फुटेज’ में अधिकारी डेनियल ऑडरर इस घातक दुर्घटना के बारे में हंसकर बात करता सुनाई देता है। इसी के साथ वह डेव की गलती की गुंजाइश को खारिज करते हुए भी नजर आता है। सिएटल क्षेत्र के दक्षिण एशियाई समुदाय के 100 से अधिक सदस्य शनिवार को डेनी पार्क में एकत्र हुए और उन्होंने उस चौराहे तक रैली निकाली जहां कांडुला को टक्कर लगी थी।

जाह्नवी के हत्यारे पुलिस कर्मी को जेल भेजने की मांग

रैली निकालने के दौरान सदस्यों के हाथों में तख्तियां थीं जिन पर लिखा था, ‘‘जाह्नवी का मूल्य सिएटल पुलिस विभाग से अधिक है’’ और ‘‘जाह्ववी को न्याय, हत्यारे पुलिसकर्मी को जेल’’। इस रैली का आयोजन बोथेल स्थित संगठन 'उत्सव' ने किया जो दक्षिण एशियाई लोगों को उनके समुदायों से जोड़ने में मदद करता है। डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता वंदना स्लैटर ने कहा, ''हम एक अखंड भारतीय समुदाय नहीं हैं। समुदाय में प्रवासी लोग भी हैं, लेकिन हम सभी आज एकजुट हैं।'' दुर्घटना को लेकर अधिकारी की टिप्पणियों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश है। अपने तीन वर्ष के बेटे को रैली में लेकर आई शैफाली जामवाल ने बताया कि कंडुला स्नातकोत्तर की छात्रा थी और पढ़ाई के लिए अमेरिका आई थी जिस कारण ''उसके जीवन की अधिक कीमत थी।'' जामवाल ने कहा, ''मैं, केवल अंदाजा लगा सकती हूं कि कंडुला की मां पर क्या बीत रही होगी।'(भाषा)

यह भी पढ़ें

स्वदेश रवाना हुए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग, रूस से हथियारों की गुप्त डील से आशंकित यूक्रेन और अमेरिका

"मैं होता अमेरिका का राष्ट्रपति तो नहीं आने देता रूस-यूक्रेन युद्ध की नौबत"..इस बार जीता तो.., पुतिन के बारे में ट्रंप ने कही ये बात

Latest World News