A
Hindi News विदेश अमेरिका ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक का रूस-यूक्रेन युद्ध पर बड़ा बयान, "जेलेंस्की को हथियार दो और वे काम खत्म कर देंगे"

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक का रूस-यूक्रेन युद्ध पर बड़ा बयान, "जेलेंस्की को हथियार दो और वे काम खत्म कर देंगे"

रूस-यूक्रेन युद्ध के 18 महीने बीत जाने के बाद जेलेंस्की को फिर हथियारों और गोला-बारूद की भारी मात्रा में जरूरत है। हथियारों की कमी से जेलेंस्की का हौसला टूटने लगा है। इसलिए वह फिर यूरोपीय देशों से समर्थन जुटा रहे हैं। ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने सहयोगी देशों से जेलेंस्की को हथियार देने की अपील की है।

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की- India TV Hindi Image Source : X ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

रूस-यूक्रेन को लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बड़ा बयान जारी किया है। सुनक ने कहा है " हम तो अपने सहयोगियों से कहते हैं कि यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की को हथियार और उपकरण दो, यूक्रेनियन आर्मी काम खत्म कर देगी। " सुनक ने यह भी कहा कि हम कीव में टैंक भेजने वाले पहले देश थे। अब 10 से अधिक अन्य देश भी इसका अनुसरण कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए सहमत होने वाले भी पहले देश थे, अब एक दर्जन से अधिक अन्य भी सहमत हैं। इसीलिए मैं अपने सहयोगियों से कहता हूं कि जेलेंस्की को उपकरण दीजिए। यूक्रेन काम खत्म कर देंगे। सुनक ने यह बातें एक्स पर एक पोस्ट करके कही हैं।

हालांकि कि जेलेंस्की ने यह कहते हुए पुतिन और रूस का नाम नहीं लिया। मगर जाहिर है कि जब यूक्रेन का युद्ध ही रूस से हो रहा है तो काम खत्म करने की बात भी रूस के लिए ही हो रही है। क्या वाकई यूक्रेन दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में शुमार रूस और उसके राष्ट्रपति पुतिन का काम खत्म कर सकता है। क्या जेलेंस्की को हथियार मिल जाए तो युद्ध जल्द समाप्त हो सकता है, क्या यूक्रेन के अंदर पुतिन को मात देने का जज्बा है?... ब्रिटिश पीएम ने हथियार मिलने पर यूक्रेनियों द्वारा काम खत्म कर दिए जाने की बात ऐसे वक्त में की है, जब जेलेंस्की फिर से हथियारों की कमी से जूछ रहे हैं। हाल ही में अमेरिका ने जेलेंस्की को बड़ा रक्षा पैकेज दिया है। हालांकि अब अन्य देश जेलेंस्की को हथियार देने में असमर्थता जाहिर कर रहे हैं। 

जेलेंस्की जुटा रहे फिर से हथियार और समर्थन

इस वक्त जेलेंस्की को रूस से लड़ने के लिए हथियारों और यूरोप के समर्थन जारी रहने की बेहद जरूरत है। इसीलिए यूक्रेनी राष्ट्रपति यूरोप के अलग-अलग देशों में घूमकर युद्ध के लिए हथियार और समर्थन मांग रहे हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध को 18 महीने से अधिक का वक्त बीत चुका है। मगर अभी तक इसका कोई नतीजा नहीं निकल सका है। इस बीच रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। यूक्रेन भी रूस के सैन्य ठिकानों को ड्रोन हमलों से लगातार निशाना बना रहा है। इससे रूस को भी यूक्रेन की ताकत का एहसास हो रहा है। रूस को पता है कि यूक्रेन की यह लड़ाई अमेरिका, ब्रिटेन जैसे तमाम पश्चिमी देश और नाटो मिलकर लड़ रहे हैं। दूसरी तरफ रूस अकेले जंग के मैदान में है। 

यह भी पढ़ें

उत्तर कोरिया के विनाशक हथियारों पर पेंटागन का सर्वनाश प्लान आया सामने, किम जोंग ने अमेरिका को दिया ये जवाब

"मारेगा नहीं, अब मरेगा मलेरिया"...WHO ने बच्चों के लिए इस दूसरी वैक्सीन को दी मंजूरी

 

 

Latest World News