Sunday, April 28, 2024
Advertisement

"मारेगा नहीं, अब मरेगा मलेरिया"...WHO ने बच्चों के लिए इस दूसरी वैक्सीन को दी मंजूरी

मलेरिया से प्रतिवर्ष दुनिया भर में कई लाख बच्चों की मौत हो जाती है। अकेले अफ्रीकी महाद्वीप में 5 लाख से अधिक बच्चों की मलेरिया जान ले लेता है। मगर अब मलेरिया से होने वाली मौतों को रोका जा सकेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बच्चों के लिए मलेरिया रोधी दूसरे टीके के इस्तेमाल को मंजूरी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 04, 2023 17:01 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

प्रतिवर्ष मलेरिया के चलते विश्व भर में लाखों बच्चों की जान चली जाती है। मगर अब ऐसा नहीं होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अब इस एंटी-मलेरिया वैक्सीन को मंजूरी दी है। इसे बच्चों को मलेरिया से बचाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। द्वारा अनुमोदित बच्चों के लिए दूसरा मलेरिया रोधी टीका वैश्विक स्वास्थ्य निकाय भी डेंगू और मेनिनजाइटिस के लिए टीकों की सिफारिश करता है। WHO ने बीते 2 अक्टूबर को इस दूसरे मलेरिया रोधी टीके को लगाने के लिए अपनी अनुमति दे दी है। 

डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट के अनुसार इस वैक्सीन को यूनाइटेड किंगडम में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया गया है। आर21/मैट्रिक्स-एम वैक्सीन के लिए डब्ल्यूएचओ की सिफारिश वैश्विक स्वास्थ्य निकाय द्वारा मच्छर जनित बीमारी के लिए आरटीएस, एस/एएस01 वैक्सीन की सिफारिश के ठीक दो साल बाद आई है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार इन दोनों ही टीकों को बच्चों में मलेरिया की बीमारी रोकने में सुरक्षित और प्रभावी पाया गया है। इसके टीकाकरण को व्यापक रूप से लागू किए जाने के बाद सार्वजनिक स्वास्थ्य पर उच्च प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

अफ्रीका में मलेरिया से होती हैं बच्चों की सर्वाधिक मौतें

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार अफ़्रीका में बच्चों के लिए मलेरिया विशेष रूप से घातक है। अकेले अफ्रीकी महाद्वीप में इस बीमारी के कारण हर साल लगभग 5 लाख बच्चे मर जाते हैं। इस टीके को विकसित करने वाले वैज्ञानिक ने कहा कि “एक मलेरिया शोधकर्ता के रूप में, मैं उस दिन का सपना देखता था जब हमारे पास मलेरिया के खिलाफ एक सुरक्षित और प्रभावी टीका होगा। अब हमारे पास दो हैं। ”डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने कहा कि आर21 की सिफारिश से मांग और आपूर्ति के अंतर को दूर करने में भी मदद मिलेगी, क्योंकि आरटीएस, एस की आपूर्ति कम है। प्रीक्वालिफिकेशन के लिए R21 की अब WHO द्वारा समीक्षा की जा रही है।

2024 की शुरुआत से अफ्रीका, नाइजीरिया और बुर्किना फासो से होगी टीके की शुरुआत

टेड्रोस के अनुसार WHO से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने का मतलब है कि GAVI (एक वैश्विक वैक्सीन गठबंधन) और बच्चों का कोष यूनिसेफ निर्माताओं से वैक्सीन खरीद सकते हैं। डब्ल्यूएचओ निदेशक ने कहा कि 2024 की शुरुआत में बुर्किना फासो, घाना और नाइजीरिया सहित कुछ अफ्रीकी देशों में इस टीके को लगाया जाएगा। यह 2024 के मध्य में अन्य देशों में उपलब्ध होगा और खुराक की कीमत 2 से 4 अमेरिकी डॉलर के बीच (200 से 350 रुपये) होगी। WHO ने दो विशेषज्ञ समूहों टीकाकरण पर विशेषज्ञों का रणनीतिक सलाहकार समूह (SAGE) और मलेरिया नीति सलाहकार समूह की सलाह पर वैक्सीन को अपनी मंजूरी दी है। 

डेंगू और मेनिनजाइटिस बेल्ट में भी टीके की सिफारिश

मलेरिया के अलावा डेंगू और मेनिनजाइटिस के खिलाफ भी जंग लड़ने की तैयारी है। डेंगू और मलेरिया बेल्ट वाले क्षेत्रों में भी टीके दिए जाने की सिफारिश की गई है। स्वास्थ्य निकाय ने उन क्षेत्रों में रहने वाले छह से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए डेंगू के खिलाफ टेकेडा फार्मास्यूटिकल्स के टीके की भी सिफारिश की है, जहां संक्रमण एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है। मलेरिया की तरह डेंगू भी मच्छरों से फैलता है। साथ ही, एसएजीई ने यह भी सिफारिश की कि अफ्रीकी "मेनिनजाइटिस बेल्ट" के सभी देशों को अपने नियमित टीकाकरण कार्यक्रमों में इसे (मेन5सीवी) के रूप में वर्णित किया जाए। इसमें कहा गया है कि नौ से 18 महीने की उम्र में इसकी निर्धारित एक खुराक से बीमारी से लड़ा जा सकता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement