A
Hindi News विदेश अमेरिका आतंकवाद और मुस्लिमों के खिलाफ बेहद सख्त थे ट्रंप, राष्ट्रपति रहते लगाया था ये बैन

आतंकवाद और मुस्लिमों के खिलाफ बेहद सख्त थे ट्रंप, राष्ट्रपति रहते लगाया था ये बैन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बार सत्ता में आने पर एक विशेष प्रकार के प्रतिबंध को बहाल करने का वादा किया है, जिसे उन्होंने अपने राष्ट्रपति रहते लगाया था। दरअसल ट्रंप ने आतंकवाद के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुस्लिमों की यूएएस यात्रा पर बैन लगा दिया था।

डोनॉल्ड ट्रंप, पूर्व राष्ट्रपति अमेरिका- India TV Hindi Image Source : AP डोनॉल्ड ट्रंप, पूर्व राष्ट्रपति अमेरिका
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड आतंकवाद और मुस्लिमों को लेकर बेहद सख्त थे। अमेरिकी के राष्ट्रपति रहते उन्होंने कई मुस्लिम देशों के लोगों की यूएस यात्रा पर बैन लगा था। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने अब दूसरी बार व्हाइट हाउस के लिए निर्वाचित होने पर कुछ मुस्लिम बहुल देशों के लोगों पर अतीत में लगाया गया विवादित यात्रा प्रतिबंध बहाल करने का वादा किया। शनिवार को ‘रिपब्लिकन जूइश कोलिशन’ के वार्षिक शिखर सम्मेलन में ट्रंप (77) ने कहा, ‘‘आपको यात्रा प्रतिबंध याद हैं? एक दिन मैं यात्रा प्रतिबंध बहाल करूंगा। हमने यात्रा प्रतिबंध लगाया था, क्योंकि हम नहीं चाहते थे कि हमारे देश में ऐसे लोग आएं, जो उसे नुकसान पहुंचाने के विचार को पसंद करते हों।
 
’’ ट्रंप ने दावा किया कि उनके प्रशासन के दौरान लगाया गया यात्रा प्रतिबंध काफी सफल रहा। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में सबसे आगे ट्रंप ने कहा, ‘‘हमारे देश में चार साल में एक भी घटना नहीं हुई, क्योंकि हमने बुरे लोगों को अपने देश से बाहर रखा। हमने उन्हें बाहर निकाल दिया। हमारे देश में एक भी घटना नहीं हुई।’’ ट्रंप ने 2017 में अपने राष्ट्रपति कार्यकाल की शुरुआत के दौरान ईरान, लीबिया, सोमालिया, सीरिया, यमन, ईराक और सूड़ान से लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी। व्हाइट हाउस ने इस बयान को लेकर पूर्व राष्ट्रपति की आलोचना की है।
 
ह्वाइट हाउस ने कही ये बात 
व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने कहा, ‘‘2020 में राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस्लामोफोबिया में ‘अत्यंत’ वृद्धि की निंदा की थी, जिसे उन्होंने एक ‘हानिकारक बीमारी’ बताया था और उनके पूर्ववर्ती द्वारा गैर-अमेरिकी मुस्लिमों पर लगाए गए प्रतिबंध को पलट दिया था।’’ बेट्स ने कहा, ‘‘नफरत के खिलाफ एकजुट होने की अब पहले से कहीं अधिक जरूरत है, क्योंकि अमेरिकी मुस्लिम और अरब अमेरिकी भयावह और दिल दहला देने वाली हिंसा का निशाना बन रहे हैं, जिसमें छह साल के बच्चे की बर्बर हत्या भी शामिल है।
’’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने इस्लामोफोबिया (मुस्लिमों के प्रति घृणा की भावना) के खिलाफ अभूतपूर्व कार्रवाई की है। सैकड़ों समर्थकों के उत्साहवर्धन के साथ ट्रंप ने हमास को नष्ट करने के इजराइल के अभियान के साथ एकजुट रहने, बर्बर आतंकवादियों से अमेरिका और इजराइल की रक्षा करने तथा बाइडन प्रशासन की ईरान तुष्टिकरण की नीति को पलटने का संकल्प भी लिया। (भाषा)
 
यह भी पढ़ें

Latest World News