Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हमास से बंधकों को छुड़ाने के लिए कितना खतरनाक है इजरायली सेना का प्लान, कांप उठेगी आतंकियों की रूह

गाजा पट्टी में इजरायली सेना घुस चुकी है और वहां हमास आतंकियों को चुनचुन कर मार रही है। अपनी इसी सेना के बल पर इजरायल ने जल्द ही हमास के चंगुल से सभी नागरिकों को मुक्त करा लेने की बात कही है। साथ ही यह भी दवा किया है कि वह हमास को कतई छोड़ने वालों में से नहीं हैं। जल्द ही हमास को आत्मसमर्ण करना पड़ेगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 29, 2023 11:44 IST
इजरायली सेना। - India TV Hindi
Image Source : AP इजरायली सेना।

हमास के खात्मे की घड़ी नजदीक आ चुकी है। अब विदेशी नागरिकों को बंधक बनाकर ढाल की तरह उन्हें इस्तेमाल करने का हमास का तरीका ज्यादा दिन और नहीं चलने वाला है। इजरायल आर्मी आतंकियों को जड़ से उखाड़ फेंकने की पूरी प्लानिंग कर चुकी है। सेना का दावा है कि हमास का खात्मा भी होगा और बंधक भी छुड़ाए जाएंगे।  इजराइल की सेना ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि वह हमास के खिलाफ युद्ध के दो उद्देश्यों को एक साथ प्राप्त कर सकता है, जिसमें गाजा पट्टी से आतंकवादियों की हुकूमत को उखाड़ फेंकना और इजराइल से अगवा किए गए करीब 230 बंधकों को रिहा कराना शामिल है।
 
सेना ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले और जमीनी आक्रमण तेज कर दिए हैं, जिससे बंधकों के परिवारों की चिंता बढ़ती जा रही है कि इसके विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। ऐसा लगता है कि गाजा में इजराइली बंधकों को रिहा कराने के लिए हमास से बातचीत करने की आवश्यकता पड़ेगी। हमास ने सात अक्टूबर को इजराइल पर हमला कर 1,400 से अधिक लोगों की हत्या कर दी थी, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच युद्ध छिड़ गया। हमास नियंत्रित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइल की जवाबी कार्रवाई में अब तक 7,700 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं।
 
पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कही ये बात
इजराइल की सरकार ने अभी यह नहीं बताया है कि बचाव अभियान कैसे चलाया जाएगा। शनिवार देर रात को टेलीविजन पर दिए संबोधन में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बंधकों के परिवार की पीड़ा को स्वीकार किया और वादा किया कि उनकी रिहाई हमास को खत्म करने के उद्देश्य के साथ इजराइल के युद्ध का ‘‘अभिन्न’’ हिस्सा है। हमास के नेता कुछ इजराइली नागरिकों को छोड़ने के लिए मध्यस्थ मिस्र और कतर के साथ बातचीत कर रहे हैं। अभी तक चार बंधकों को रिहा किया गया है। हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई की चिंता शनिवार को चरम पर पहुंच गई, जब इजराइल ने अपने हवाई हमले तेज कर दिए और भारी गोलाबारी के साथ गाजा में सेना भेज दी।
 
फिलिस्तीन और इजरायल में कैदियों की होती रही है अदला-बदली
तेल अवीव में इजरइाल के रक्षा मंत्रालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने नेतन्याहू और अन्य अधिकारियों ने उनके प्रियजनों के भविष्य के बारे में ध्यान रखने की मांग की। इसके बाद नेतन्याहू ने पीड़ित परिवारों से शनिवार को मुलाकात की और बंधकों को घर वापस लाने के लिए हरसंभव प्रयास करने का आह्वान किया। रक्षा मंत्री याओव गैलेंट ने पीड़ित परिवारों से रविवार को मुलाकात करने का वादा किया। हमास ने शनिवार को इजराइल को सभी फलस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में गाजा में बंधक बनाए लोगों को छोड़ने की पेशकश दी। फिलस्तीनी अपने कैदियों को स्वतंत्रता सेनानी मानते हैं। इजराइल का कैदियों की अदला-बदली का लंबा इतिहास रहा है। उसने 2011 में गाजा में अगवा किए गए सैनिक गिलाद शालित के बदले में 1,000 से अधिक फिलस्तीनी कैदियों को रिहा किया था। 
 
यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement