A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनॉल्ड ट्रंप ने जीता न्यू हैम्पशायर, प्रतिद्वंदी निक्की हेली को इतने अधिक मतों से हराया

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनॉल्ड ट्रंप ने जीता न्यू हैम्पशायर, प्रतिद्वंदी निक्की हेली को इतने अधिक मतों से हराया

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव 2024 से पहले डोनॉल्ड ट्रंप ने न्यू हैम्पशायर में निक्की हेली को करारी शिकस्त दी है। रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप ने अपनी निकटतम और पार्टी की प्रतिद्वंदी निक्की हेली को भारी मतों से हराया है। इससे 2024 का मुकाबला भी अब बाइडेन और ट्रंप में होने की संभावना बढ़ती जा रही है।

डोनॉल्ड ट्रंप, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी प्रतिद्वंदी निक्की हेली। - India TV Hindi Image Source : PTI डोनॉल्ड ट्रंप, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी प्रतिद्वंदी निक्की हेली।

अमेरिका में नवंबर 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले पूर्व प्रेसिडेंट डोनॉल्ड ट्रंप ने न्यू हैम्पशायर में जीओपी प्राइमरी चुनाव बड़े अंतर से जीतकर अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी और पार्टी की नेता निक्की हेली को करारा झटका दिया है। ट्रंप और निक्की हेली में पार्टी के भीतर ही आंतरिक चुनाव हो रहे हैं। वहीं हाल ही में विवेक रामास्वामी ने खुद को इस रेस से अलग कर लिया था। द एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रम्प ने न्यू हैम्पशायर की जीओपी प्राइमरी जीत ली है। इससे प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को भारी निराशा हुई है। अब उनके पास ट्रंप के सामने खुद को एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में स्थापित करने के लिए समय नहीं रह गया है।

ऐसे में माना जा रहा है कि मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन की जंग एक बार फिर से वर्ष 2020 की तर्ज पर 2024 के चुनाव में भी ट्रंप से ही हो सकती है। डोनाल्ड ट्रम्प ने न्यू हैम्पशायर जीओपी प्राइमरी जीतने के साथ ही राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए भी कड़ी चुनौती पेश कर दी है।  पूर्व राष्ट्रपति की जबरदस्त जीत के कारण नवंबर में बाइडेन के साथ दोबारा इन दोनों नेताओं में राष्ट्रपति के लिए भिड़ंत होने की संभावना पहले से कहीं अधिक हो गई है। इस चुनाव में ट्रंप की मुख्य प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं न्यू हैम्पशायर द्वारा दक्षिण कैरोलिना से पहले प्राथमिक चुनाव आयोजित करके नए पार्टी नियमों की अवहेलना के बाद बाइडेन ने राज्य में प्रचार नहीं किया या मतपत्र पर अपना नाम नहीं रखा।

न्यू हैम्पशायर में ट्रम्प कैसे जीते?

एसोसिएटेड प्रेस वोटकास्ट से पता चला कि ट्रम्प ने छोटे शहरों और ग्रामीण समुदायों में बड़ी जीत हासिल की, जहां लगभग दो-तिहाई प्राथमिक प्रतिभागियों ने कहा कि वे रहते हैं। राज्य में अधिकांश जीओपी मतदाताओं के पास कॉलेज की डिग्री नहीं है और उनमें से लगभग दो-तिहाई ने ट्रम्प को वोट दिया। पूर्व राष्ट्रपति ने 10 रिपब्लिकन मतदाताओं में से लगभग 7 को जीत लिया, जिनकी पहचान रूढ़िवादियों के रूप में हुई और जो पंजीकृत रिपब्लिकन थे।  इसदौरान ट्रंप को 58,446 वोट मिले। जबकि नक्की हेली को 49371 मत मिले। 

बाइडेन भी जीते न्यू हैम्पशायर

डोनॉल्ड ट्रंप के साथ ही साथ राष्ट्रपति जो बाइडेन भी डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से न्यू हैम्पशायर में चुनाव जीत गए हैं। एसोसिएटेड प्रेस ने प्रारंभिक वोट रिटर्न के विश्लेषण के आधार पर राष्ट्रपति जो बाइडेन को न्यू हैम्पशायर के डेमोक्रेटिक प्राइमरी का विजेता घोषित किया है। संभावित डेमोक्रेटिक प्राथमिक मतदाताओं के प्रारंभिक रिटर्न एपी के वोटकास्ट सर्वेक्षण के निष्कर्षों की पुष्टि करते हैं, जिसमें मौजूदा राष्ट्रपति का समर्थन करने वाले मतदाताओं का भारी बहुमत पाया गया। साथ में वे दिखाते हैं कि बाइडेन के पास बाकी डेमोक्रेटिक क्षेत्र पर अजेय बढ़त है। बाइडेन ने न्यू हैम्पशायर मतपत्र में अपना नाम नहीं डालने का फैसला किया, क्योंकि राज्य का प्राथमिक डेमोक्रेटिक पार्टी के नियमों का उल्लंघन करता है।

यह भी पढ़ें

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पाकिस्तान के इस पूर्व क्रिकेटर ने शेयर की प्रभु की तस्वीर, लिखा कुछ ऐसा कि हो गया वायरल

Latest World News