A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा-दुनिया के दो बड़े लोकतंत्र होने के नाते Indo-US द्विपक्षीय संबंध हुए गहरे

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा-दुनिया के दो बड़े लोकतंत्र होने के नाते Indo-US द्विपक्षीय संबंध हुए गहरे

भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंध पिछले कुछ वर्षों के दौरान काफी गहरे हुए हैं। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता और भारतीय मूल के वेदांत पटेल ने कहा कि मुझे लगता है कि अमेरिका-भारत द्विपक्षीय संबंध हमारे बीच सबसे अधिक परिणाम देने वाले संबंधों में से एक है और भारत कई क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण भागीदार है।

वेदांत पटेल, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रमुख उप प्रवक्ता- India TV Hindi Image Source : FILE वेदांत पटेल, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रमुख उप प्रवक्ता

नई दिल्लीः भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंध पिछले कुछ वर्षों के दौरान काफी गहरे हुए हैं। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता और भारतीय मूल के वेदांत पटेल ने कहा कि मुझे लगता है कि अमेरिका-भारत द्विपक्षीय संबंध हमारे बीच सबसे अधिक परिणाम देने वाले संबंधों में से एक है और भारत कई क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण भागीदार है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक स्वतंत्र और खुले भारत के लिए हमारी साझा दृष्टि है। हमें यह याद रखना होगा कि अमेरिका और भारत दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र हैं, इसलिए हमारे पास बहुत सारे साझा मूल्य और साझा प्राथमिकताएं हैं।

रूस पर भारत के रुख पर यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट प्रिंसिपल डाय स्पॉक्स कहते हैं, "... प्रत्येक देश अपने निर्णय लेने जा रहा है। हम स्पष्ट हैं कि हम तेल मूल्य कैप के इतने बड़े हिमायती क्यों रहे हैं ...यह सुनिश्चित करता है कि रूस को अपनी युद्ध मशीन को वित्तपोषित करने के लिए मुनाफे का मौका न मिले"। वहीं वेदांत पटेल ने कहा कि जहां तक यूक्रेन से संबंधित बात है तो आपने भारत के पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर को इस बारे में बहुत स्पष्ट रूप से देखा है कि कैसे उन्होंने रूस से साफ कहा कि यह युद्ध का समय नहीं है और एक संकल्प आने की जरूरत है, जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुरूप हो। ये सभी मूल्य हैं जो हम भी साझा करते हैं।

भारत ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
वेदांत पटेल ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत ने अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2023 के बारे में प्रमुख बातों में से एक यह है कि भारत के पास जी20 की अध्यक्षता है और उनके पास इसके लिए एक बहुत ही महत्वाकांक्षी एजेंडा है, जिसमें अमेरिका उनके साथ साझेदारी करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार है और हमारे बीच बहुत ही सामरिक रूप से महत्वपूर्ण संबंध हैं। हमने पीएम (मोदी) के कार्यकाल में उन रिश्तों को और गहरा किया है, जब वह राष्ट्रपति ओबामा के कार्यकाल के दौरान भारत के प्रधानमंत्री चुने गए थे।

अहमदाबाद में पैदा हुए थे वेदांत
वेदांत पटेल ने कहा कि मैं अहमदाबाद में पैदा हुआ था और जब मैं छोटा था, तब अमेरिका चला गया था। मेरा हमेशा सार्वजनिक सेवा और नागरिक जुड़ाव में दृढ़ विश्वास रहा है। यह वास्तविकता है कि अब मैं वास्तव में राज्य विभाग में सचिव ब्लिंकेन के लिए काम करने के लिए रोमांचित हूं। उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रों में अमेरिका-भारत एक-दूसरे के लिए पसंद के भागीदार हैं। चाहे रक्षा क्षेत्र में या आतंकवाद का मुकाबला करने में, सुरक्षा गठजोड़ में या व्यापार संबंधों को प्रभावित करने की बात हो...दोनों देशों की महत्वपूर्ण भागीदारी है।

यह भी पढ़ें

चीन के "जासूसी कैमरे" कर रहे थे इंग्लैंड के सैंड्रिंघम एस्टेट की निगरानी, खुलासे ने उड़ाए होश

इस पड़ोसी देश के प्रधानमंत्री पर लगा 5 हजार हत्याओं का आरोप, सुप्रीम कोर्ट ने मंजूर की याचिका

Latest World News