A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं ये 4 चीजें, हमेशा शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं ये 4 चीजें, हमेशा शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

जानिए ऐसी 4 चीजों के बारे में जिनमें स्टार्च बिल्कुल भी नहीं होता और जिन्हें खाना डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी होता है।

Diabetes- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/PROSPRHEALTH Diabetes

डायबिटीज रोगियों को हर चीज बहुत देख परख के खानी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि खानपान को लेकर थोड़ी सी भी लापरवाही ब्लड शुगर लेवर को बढ़ा देती है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि सबसे पहले आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहें। जिस तरह से मीठी चीजें डायबिटीज पेशेंट के लिए जहर है। ठीक उसी तरह रोजाना के रूटीन में कुछ चीजें ऐसी हैं जिसमें स्टार्च होता है। स्टार्च वाली सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट होता है। वैसे कार्बोहाइड्रेट शरीर में एनर्जी को बढ़ा देता है लेकिन शुगर पेशेंट की सेहत के लिए खतरनाक होता है। जानिए ऐसी 4 चीजों के बारे में जिनमें स्टार्च बिल्कुल भी नहीं होता और जिन्हें खाना डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी होता है।

Image Source : Instagram/CREATECULTIVATECOLORBYDEEBhindi

भिंडी
इस समय बाजार में भिंडी खूब आ रही है। डायबिटीज रोगियों के लिए भिंडी खाना सेहत के लिए अच्छा है। भिंडी में घुलनशील फाइबर होता है जिसकी वजह से ये आसानी से पच जाती है। इसके साथ ही शुगर को कंट्रोल रखती है। भिंडी में मौजूद तत्व इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। 

ये 6 लक्षण हैं डायबिटीज के संकेत, दिखते ही तुरंत कराएं टेस्ट

खीरा 
डायिबिटीज पेशेंट के लिए खीरा भी लाभकारी होता है। आजकल तो बाजार में हर मौसम में खीरा आता है। ऐसे में शुगर पेशेंट रोजाना इसे खाएं तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा। खीरे में बिल्कुल भी स्टार्च नहीं होता है जिसकी वजह से खीरा ब्लड शुगर कंट्रोल करता है। खीरे का फायदा ये भी है कि इसमें 90 फीसदी पानी होता है। इसलिए इससे पेट भरा रहता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती है।  

Image Source : Instagram/BANCA_DA_PAULINHACarrot

गाजर भी फायदेमंद 
गाजर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए और कई मिनरल्स होते हैं। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट गाजर को पकाकर खाने से अच्छा है कि इसे कच्चा खाएं। 

डायबिटीज को चंद दिनों में ही कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, रोजाना पीएं ऐसे

पत्तागोभी
आजकल चाहे घर में बनने वाली सब्जी हो या फिर जंक फूड हमेशा पत्तागोभी इस्तेमाल होती है। पत्तागोभी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो कि डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहतरीन है। 

Latest Health News