Monday, April 29, 2024
Advertisement

ये 6 लक्षण हैं डायबिटीज के संकेत, दिखते ही तुरंत कराएं टेस्ट

आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि डायबिटीज के लक्षण क्या है। इन लक्षणों पर ध्यान देते ही आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। अगर ये लक्षण आपको दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 26, 2020 12:21 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Diabetes

हर दूसरा शख्स आजकल डायबिटीज का मरीज है। ये बीमारी बीते कुछ वक्त में लोगों के बीच बहुत तेजी से फैली है। डायबिटीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है। अगर आपने खाने-पीने में थोड़ी सी भी कोताही बरती तो वो आपके शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है सबसे पहले आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहे। 

कई बार तो लोगों को डायबिटीज हो भी जाती है लेकिन उन्हें इस बात का पता तब चलता है कि जब उनके शरीर का कोई अंग प्रभावित हो जाए। ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि डायबिटीज के लक्षण क्या है। इन लक्षणों पर ध्यान देते ही आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। अगर ये लक्षण आपको दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

बार बार यूरिन आना

डायबिटीज मरीजों का सबसे आम लक्षण है कि उन्हें बार बार बाथरूम जाना पड़ता है। इसके साथ अगर आपको यूरिन का रंग ज्यादा पीला लगे तो भी इसे आप डायबिटीज का संकेत मान सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि यूरिन पास होने के बाद लोग पानी डालना भूल जाते है। ऐसे में अगर आपको यूरिन पर चीटियां दिखे तो समझ जाए कि आप मधुमेह के शिकार हो चुके हैं।

Itching

Image Source : INSTAGRAM/KPGHNEWS
Itching 

किसी भी जख्म का जल्दी न भरना
डायबिटीज पेशेंट का कोई भी जख्म जल्दी नहीं भरता है। फिर चाहे वो जख्म छोटा या फिर कोई बड़ा। कई बार तो शरीर के किसी अंग पर खुलजी करते रहने से भी निशान इतना गहरा हो जाता है कि उसे भरने में लंबा वक्त लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो सचेत हो जाइए।

नजर कमजोर होना
डायबिटीज शरीर के अलग-अलग अंगों पर असर डालती है। सबसे पहले ये आंखों पर ही असर डालती है। आंखों की रोशनी कम हो जाती है। कई बार तो डायबिटीज इतनी बढ़ जाती है कि लोगों की आंखों की रोशनी भी चली जाती है। अगर आपकी नजरें अचानक कमजोर हुई हैं तो समझ जाइए कि आप डायबिटीज की गिरफ्त में आ चुके हैं।

Diabetes Test and Food

Image Source : INSTAGRAM/JOGKATU_SEHAT
Diabetes Test and Food

बार-बार भूख लगना
वैसे तो भूख लगना आम बात है। लेकिन बार बार भूख लगना डायबिटीज का एक लक्षण ही है। मधुमेह के रोगियों को बार बार भूख लगती है। कई लोग तो ऐसे हैं कि भरपेट खाना खाने के बाद भी उनकी भूख शांत नहीं होती। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो सचेत हो जाइए।

मसूड़ों से खून बहना
मसूड़ों में अगर आपके लगातार सूजन बनी हुई है तो ये भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। कई बार तो मसूड़ों से खून भी आने लगता है। ऐसे में आपको तुरंत शुगर टेस्ट करवाना चाहिए।

मुंह का बार सूखना
मधुमेह के रोगियों को बहुत प्यास लगती है। थोड़ी थोड़ी देर में उन्हें ऐसा लगता है कि उनका मुंह सूख रहा है। ऐसा मुंह में नमी की कमी के कारण होता है। ऐसा होने पर भी डॉक्टर से संपर्क करें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

वजन कम करने के अलावा डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट है कच्चा पपीता, जानें और कौन-कौन से होते हैं फायदे​

नाशपाती खाने से तेजी से होगा वजन कम, डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ मिलेंगे ये फायदे

रोजाना खाएं कच्चा प्याज, डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा दिल का भी रखेगा ख्याल

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement