Friday, April 26, 2024
Advertisement

डायबिटीज को चंद दिनों में ही कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, रोजाना पीएं ऐसे

कई बार ऐसा होता है कि ठीक तरह से दवाई लेने और मीठा न खाने पर भी शुगर लेवल इतना बढ़ जाता है कि बात चिंताजनक हो जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ देसी उपचार बताते हैं जिन्हें दवाइयों के साथ लेने से आपकी शुगर लेवल जल्द कंट्रोल हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 06, 2020 0:06 IST
Juice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRA/THISGIRLCC Juice 

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है। अगर आपने खाने-पीने में थोड़ी सी भी कोताही बरती तो वो आपके शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है सबसे पहले आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहे। डायबिटीज रोगी लगातार घर पर मशीन के द्वारा भी अपना शुगर लेवल चेक करते रहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि ठीक तरह से दवाई लेने और मीठा न खाने पर भी शुगर लेवल इतना बढ़ जाता है कि बात चिंताजनक हो जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ देसी उपचार बताते हैं जिन्हें दवाइयों के साथ लेने से आपकी शुगर लेवल जल्द कंट्रोल हो सकती है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर हैं ये 3 चीजें, बिल्कुल न खाएं, वरना बढ़ जाएगा शुगर लेवल

Karela Juice

Image Source : INSTAGRAM/JYOTOFOODSTUFF
Karela Juice 

करेला

मधुमेह के रोगियों के लिए करेला किसी औषधि से कम नही है। रोजाना सुबह उठकर निहारे मुंह करेले के जूस को पीने से शुगर लेवल जल्द कंट्रोल हो सकता है। करेले के जूस को दिन में 3 बार पी सकते हैं। 100 ग्राम पानी में 15 ग्राम करेले का जूस पीने से शुगर के मरीज की डायबिटीज जल्द कंट्रोल हो सकती है। इसके लिए या तो आप करेला का जूस या तो सुबह फ्रेश निकाल लें या फिर करेले को सुखाकर उसे पीसकर पाउडर बना लें। दोनों तरह से लेने पर मधुमेह के रोगियों को फायदा होगा। 

ये 6 लक्षण हैं डायबिटीज के संकेत, दिखते ही तुरंत कराएं टेस्ट

मेथी, जामुन की गुठली, नीम की पत्ती और करेला का चूर्ण
डायबिटीज रोगियों के लिए कई चीजों को मिलाकर घर पर एक चूर्ण भी बना सकते हैं। ये चूर्ण डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर है। इस चूर्ण में आप मेथी के दाने, जामुन की गुठली, नीम की पत्ती और सूखा करेला का चूर्ण बना लें। इस चूर्ण का एक छोटा चम्मच पानी के साथ दिन में दो बार खा लें। इससे डायबिटीज कंट्रोल हो सकती हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement