A
Hindi News हेल्थ थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

थाली में मौजूद ये सफेद ज़हर टाइप-1 और टाइप 2 डायबिटीज का मरीज़ तो बनाता ही है। साथ ही टाइप-3 डायबिटीज के खतरे को भी बढ़ाता है। इसके साथ ही यह मोटापा और बीपी बढ़ाने के साथ किडनी को भी फेल कर देता है।

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रही बीमार, आज ही करें ये बदलाव- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रही बीमार, आज ही करें ये बदलाव

आज के समय  हर कोई अपनी लाइफ में इतना ज्यादा बिजी है कि वह अपनी सेहत का जरा सा भी ख्याल नहीं रखत है। ठीक ढंग से खानपान ना होने के कारण कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आपकी थाली में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें मौजूद हो, लेकिन बिजी शेड्यूल के कारण जंक फूड आदि पर निर्भर है। इसी के साथ ही हर कोई किसी ना किसी तरीके से सफेद चीजें जैसे चीनी, चावल और मैदा आदि का सेवन करने लगता हैं। जो ब्लड शुगर सहित कई खतरनाक बीमारियों का शिकार बना देता है।

स्वामी रामदेव के अनुसार थाली में मौजूद ये सफेद ज़हर टाइप-1 और टाइप 2 डायबिटीज का मरीज़ तो बनाता ही है। साथ ही टाइप-3 डायबिटीज के खतरे को भी बढ़ाता है। इसके साथ ही यह मोटापा और बीपी  बढ़ाने के साथ किडनी को भी फेल कर देता है। 

Image Source : freepik.comथाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रही बीमार, आज ही करें ये बदलाव

सफेद चावल और मैदा 
रिसर्च की मानें तो सफेद चावल और मैदे में मौजूद रिफाइंड कार्ब्स की वजह से शरीर को ज्यादा इंसुलिन बनाना पड़ता है। इससे जल्द भूख लगती है और लोग ओवरइटिंग करते हैं। जिससे वजन तो बढ़ता ही है।  हाई  ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है।

सुबह उठते ही अगर आपको दिखें ये 4 संकेत, समझ लें कि आपका ब्लड प्रेशर लेवल है हाई

इस तरह 21 देशों में 10 साल तक की गई रिसर्च के मुताबिक थाली में पॉलिश राइस डायबिटीज के खतरे को 20% बढ़ा देता है। 

चीनी
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार  एक शख्स को एक दिन में 5 चम्मच से ज्यादा चीनी नहीं खानी है, लेकिन अमूमन एक इंसान साल भर में 28 किलो चीनी खा जाता हैं जो कि तकरीबन 3 गुना ज्यादा है। 

डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये फूड्स, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

सफेद नमक

सफेद नमक का ज्यादा सेवन करना भी सेहत के लिए खतरनाक है। इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा ये किडनी को भी प्रभावित करता है। जिसके कारण शरीर में पानी की कमी के साथ विषाक्त तत्व बाहर नहीं निकल पाते हैं। इसके साथ ही यह हड्डियों को कमजोर कर देता है। 

Image Source : india tvथाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रही बीमार, आज ही करें ये बदलाव

सफेद जहर की जगह करें इन हेल्दी चीजों का सेवन

चीनी
अगर आपकी चीनी खाने की आदत नहीं छूट पा रही हैं तो आप कम मात्रा में गुड़ या फिर शहद का सेवन कर सकते हैं। 

Image Source : freepik.comथाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रही बीमार, आज ही करें ये बदलाव

चावल
कई लोगों का खाना चावल के बिना पूरा नहीं होता है। लेकिन शुगर, मोटापा के साथ कई बीमारियां बढ़ सकती हैं। इसलिए सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन करे। 

मैदा
मैदा सेहत के लिए काफी खतरनाक है। यह पाचन तंत्र पर बुरा असर डालने के सात ही मोटापा का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में आप मैदा की जगह मल्टीग्रेन आटा का इस्तेमाल करे। जिसमें आप जौ, रागी आदि शामिल कर सकते हैं। 

नमक

सफेद नमक का सेवन कम मात्रा में करें। इसके अलावा आप चाहे तो सेंधा नमक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Latest Health News