A
Hindi News हेल्थ शरीर में आयरन की कमी को दूर करेंगे ये 5 फूड्स, आज ही से करें सेवन

शरीर में आयरन की कमी को दूर करेंगे ये 5 फूड्स, आज ही से करें सेवन

बीमारियों से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो उन चीजों सेवन करें जिसमें प्रचुर मात्रा में आयरन हो। जानें वो चीजें कौन सी हैं..

Iron Rich Foods - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Iron Rich Foods 

स्वस्थ शरीर के लिए सभी विटामिन्स जरूरी होते हैं। इन्हीं विटामिन्स में एक विटामिन आयरन भी है। शरीर में आयरन फोलिक एसिड और विटामिन बी की कमी होने के कारण हीमोग्लोबिन का लेवल घटने लगता है। जिसकी वजह से थकान और कमजोरी महसूस होती है। अगर आप इन बीमारियों से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो उन चीजों सेवन करें जिसमें प्रचुर मात्रा में आयरन हो। जानें वो चीजें कौन सी हैं....

Image Source : Instagram/ i_heart_bambooBeetroot 

डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है आंवले का जूस, जानें फायदे और नुकसान

डाइट में शामिल करें चुकंदर
चुकंदर में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। चुकंदर से जो आयरन शरीर को मिलता है उसी से रक्त में हीमोग्लोबिन का निर्माण होता है। इसके साथ ही ये लाल रक्त कणिकाओं की सक्रियता के लिए प्रभावशाली होता है। चुकंदर के अलावा इसकी पत्तियां भी आयरन युक्त होती हैं। 

रोजाना खाएं अनार
अगर आप अपने आपको आयरन की कमी से बचाना चाहते हैं तो डाइट में अनार को शामिल करें। अनार में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इसके अलावा इसके सेवन से आप एनीमिया के शिकार भी नहीं होते हैं। इसी कारण रोजाना अनार का सेवन करें। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो गलती से भी अनार का सेवन ना करें। 

खाना खाने के तुरंत बाद ही फूलने लगता है पेट, इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगा आराम

अंडे खाएं
अंडे में प्रोटीन के अलावा, वसा, कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और आयरन और कैल्शियम होता है। अडं के सफेद और पीले दोनों हिस्सों में ये पाया जाता है। 

रेड मीट का करें सेवन
अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो रेड मीट जरूर खाएं। रेड मीट में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है। इसके साथ ही शरीर को ऑक्सीजन भी प्रदान करता है। रेड मीट में आयरन के अलावा विटामिन ए, डी, जिंक, आयरन और पोटैशियम भी होता है। 

Image Source : Instagram/jasperpal73guava 

खाएं ज्यादा पका हुआ अमरूद
जितना ज्यादा पका हुआ अमरूद होगा वो आयरन से उतना ज्यादा ही भरपूर होगा। पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में होमोग्लोबिन के अलावा आयरन की कमी भी दूर होती है। 

 

 

Latest Health News