Friday, March 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है आंवले का जूस, जानें फायदे और नुकसान

आंवले के जूस के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जानिए।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 02, 2021 16:56 IST
Amla and Gooseberry- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Amla and Gooseberry

आंवला कई औषधीय गुणों से युक्त होता है। इसे आप साबित काटकर, अचार डालकर या फिर जूस के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। यहां तक कि इसका इस्तेमाल कई दवाइयों को बनाने में भी किया जाता है। आंवला ना केवल खून को साफ करता है बल्कि मधुमेह, पीलिया, एसिडिटी और एनीमिया की समस्या में भी लाभकारी है। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि हर चीज के कुछ फायदे और नुकसान होते हैं। आज हम आपको आंवले के जूस के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताएंगे। 

लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए खाएं ये फूड्स, बीमारी भागेगी कोसों दूर

Amla

Image Source : INSTAGRAM/ HOMEFOODDIE
Amla

आंवले के फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद है आंवले का जूस 

आंवला आंखों के लिए लाभदायक होता है। इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा आंवले का जूस आंखों में जलन की समस्या में भी राहत दिलाता है। इसके लिए बस रोजाना आंवले के जूस को पीना होगा। 

डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार 
अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो आंवले का सेवन जरूर करें। ये खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है। ऐसे में रोजाना आंवले के जूस का सेवन करने से आपको फायदा होगा। 

बढ़े वजन से निजात पाने के लिए फॉलो करें ये 5 आसान तरीके, अपने आप कम हो जाएगा फैट

त्वचा के लिए लाभदायक
आंवला आपकी स्किन के लिए भी लाभदायक है। आंवले के जूस को पीने से त्वचा संबंधित कई तरह की परेशानियों में राहत मिलती है। जैसे कि झाइयां, पिंपल्स, खुजली और आंखों के नीचे के कालेपन की समस्या। 

Amla

Image Source : INSTAGRAM/GARDENOFYUMM_BY_DEEPIKARAN
Amla

पीरियड्स से जुड़ी हर समस्या को दूर करेगा आंवले का जूस 
पीरियड्स से संबंधित हर तरह की समस्या में आंवले का जूस आराम देगा। जल्द जल्दी पीरियड्स आना, पेट में दर्द होने जैसे कई समस्याएं होती हैं। इन सभी तरह की तकलीफों में आंवले का जूस फायदेमंद होगा। 

आंवले का जूस ज्यादा पीने से नुकसान

  • आंवले में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन ज्यादा करेंगे तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। इस वजह से आंवले का जूस सीमित मात्रा में ही पिएं। 
  • आंवला प्राकृतिक तौर पर एसिडिक होता है। ऐसे में अगर आप आंवले के जूस को ज्यादा पिएंगे तो आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। ये समस्या तब और ज्यादा बढ़ सकती है जब आप आंवले के जूस को खाली पेट पिएं।

Amla

Image Source : INSTAGRAM/ HOMEFOODDIE
Amla

कहीं आप खाना खाने के तुरंत बाद तो नहीं पी लेते पानी, आज ही छोड़ दें ये आदत

  • कभी भी आंवले के साथ अदरक को मिलाकर ना खाएं। ऐसा करने से आपके लिवर में एसजीपीटी समस्या बढ़ सकती है। इसकी वजह से पाचन की परेशानी हो सकती है। 
  • आंवले के जूस का ज्यादा सेवन करने से आपको यूरिन पास करते वक्त जलन भी हो सकती है।  ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो इस तरह की समस्या पैदा कर सकता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement