Friday, April 26, 2024
Advertisement

बढ़े वजन से निजात पाने के लिए फॉलो करें ये 5 आसान तरीके, अपने आप कम हो जाएगा फैट

जानिए वो 5 टिप्स जिन्हें अपनाकर आप बढ़े हुए वजन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 01, 2021 19:56 IST
weight machine - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ weight machine 

बढ़ते हुए वजन से ना केवल अपना शरीर खुद में भारी लगने लगता है बल्कि उठने और बैठने में भी परेशानी होने लगती है। ऐसे में अगर खानपान में थोड़ा सा भी बदलाव किया जाए तो नेचुरल तरीके से मोटापे से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे। जानिए वो 5 टिप्स जिन्हें अपनाकर आप बढ़े हुए वजन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। 

तोंद कम करने के साथ घटाना है वजन, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

methi water

Image Source : INSTAGRAM/HOMELYCOOKING_KITCHEN
methi water 

खाली पेट पिएं मेथी का पानी

अगर आप बढ़े हुए वजन से निजात पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मेथी को शामिल करें। इसके लिए आप एक गिलास पानी में रात में एक चम्मच मेथी को भिगो दें। सुबह उठते ही इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें। रोजाना ऐसा करने से शरीर में जमा फैट घटने लगता है। 

ग्रीन टी का करें सेवन
अगर आप साधारण चाय पीते हैं तो उसकी जगह आप ग्रीन टी को पिएं। ग्रीन टी में ईजीसीसी होता है जो बीमारियों से बचाव करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैटेकिन शरीर को एनर्जी देने का काम करता है।

पिएं ज्यादा पानी
कई लोग दिनभर में कम पानी पीते हैं। अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी एक दिन में पिएं। पानी शरीर को हायड्रेट रखता है। साथ ही भूख को भी कंट्रोल करने में कारगर है। 

वजन घटाने के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

रोजाना करें वॉक 
वॉक करने से ही शरीर में जमा फैट कम होता है। हमेशा सुबह उठते ही मॉर्निंग वॉक करें। कोरोना काल में हो सके तो घर के अपने लॉन या फिर छत पर आप वॉक कर सकते हैं। 

Indian Thali

Image Source : INSTAGRAM/MANIISSHARORAA
Indian Thali

संतुलित आहार लें
इस बात का ध्यान रखें कि आप बहुत ज्यादा तैलीय चीजों का सेवन ना करें। आप खाने में हरी सब्जियां और फल को शामिल करें। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि एक बार में ज्यादा ना खाएं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement