1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. वजन घटाने के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

वजन घटाने के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको रात में सोने से पहले जरूर खाना चाहिए। जानें क्या हैं वो चीजें और कैसे आपके वजन को कंट्रोल करने में कारगर हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 25, 2021 19:26 IST
How to lose weight, eat these things before sleeping at night, soon the effect will be seen, कुछ ऐसी- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AMARACKY weight machine and Broccoli 

बढ़ता हुआ वजन सभी के लिए किसी सिरदर्द से कम नहीं है। कई बार तो अगर आप शीशे के सामने खड़े हों तो बढ़ता हुआ वजन आंखों में ऐसा खटकता है कि खुद को शीशे में देखने का भी मन नहीं करता। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो वजन  कंट्रोल करने के लिए डाइटिंग से अच्छा है कि आप अपने खानपान में बदलाव करें। ये तो आपने कई लोगों से कहते हुए सुना होगा, यहां तक कि डॉक्टर्स भी ये कहते हैं कि सोने से पहले का खाना यानी कि डिनर बहुत ज्यादा हैवी नहीं करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको रात में सोने से पहले जरूर खाना चाहिए। जानें क्या हैं वो चीजें और कैसे आपके वजन को कंट्रोल करने में कारगर हैं। 

बढ़े वजन से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, चंद दिनों में दिखेगा असर

Green Tea

Image Source : INSTAGRAM/DIMFER_TIENDA_DE_TE_Y_MAS
Green Tea 

ग्रीन टी करें शामिल

रात को सोने से पहले ग्रीन टी जरूर पिएं। ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करेगी। इसलिए अगर आप रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करेंगे तो ये आपके वजन को घटाने में तेजी से मदद करेगी। 

डिनर के बाद खाएं चेरी
डिनर के बाद चेरी खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा। चेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। ये आपके पेट की सूजन को कम करने में मददगार हैं। 

Almond

Image Source : INSTAGRAM/FOODWINICOOKING
Almond

खाएं बादाम
बादाम सेहत के लिए अच्छा रहता है। ये ना केवल आपके मसल्स को रिपेयर करता है। इसके साथ ही फैट को कम करने में भी बेहतरीन हैं। इसलिए बादाम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

डिनर में खाएं ब्रोकली
वजन को घटाना चाहते हैं तो ब्रॉकली को रात के खाने में जरूर शामिल करें। इसे आप कच्चा खा सकते हैं तो वैसे ही खाएं और अगर ऐसे नहीं खा सकते तो सलाद के रूप में उबाल कर खाएं। ये आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। 

एक दिन में 1000 कैलोरी बर्न करनी हैं तो बस फॉलो करें ये 5 चीजें, पेट की चर्बी हो जाएगी कम

खाएं अंडे
वजन को कम करने के लिए आप अंडे भी डाइट में शामिल करें। इसे खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है। इसके साथ ही इससे फैट बर्न करने में भी मदद मिलती है। इसलिए रात के खाने में अंडे शामिल करें। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। वजन घटाने के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें, जल्द दिखेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment