1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े वजन से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, चंद दिनों में दिखेगा असर

बढ़े वजन से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, चंद दिनों में दिखेगा असर

जानें वजन को कंट्रोल करने के लिए सुबह से लेकर शाम तक का आपका डाइट प्लान कैसा होना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 22, 2021 17:17 IST
weight machine- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ weight machine

बढ़ता हुआ वजन कई बार ऐसा सिर दर्द बन जाता है कि उसे कंट्रोल करना ही मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि कोई भी कपड़ा पहनने या फिर कुछ भी खाने पीने से पहले यही दिमाग में आता है कि ये हमारे ऊपर अच्छा लगेगा या फिर नहीं, कहीं इसे खाने से वजन तो नहीं बढ़ेगा...अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और उसे नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपको सुबह उठने से लेकर दिन के आखिरी मील तक सब कुछ सही मात्रा में खाना होगा। जानें वजन को कंट्रोल करने के लिए सुबह से लेकर शाम तक का आपका डाइट प्लान कैसा होना चाहिए।

water

Image Source : INSTAGRAM/LA_LAULITA
water

ये है Bigg Boss 14 विनर रूबीना दिलैक का फिटनेस सीक्रेट, इस तरह से रखती हैं खुद को मेंटेन

सुबह उठने के बाद सबसे पहले पिएं पानी

सुबह उठने के बाद सबसे पहले आप खाली पेट पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। इससे खून साफ होगा और चेहरे पर ग्लो भी आएगा। आप चाहे तो हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर भी पी सकते हैं। ऐसा करने से आपका पेट साफ होगा। 

soup

Image Source : INSTAGRAM/MINARICOVAZUZANA
soup

पानी पीने के 2 घंटे बाद ही करें नाश्ता
सुबह उठकर पानी पीने के कम से कम 2 घंटे बाद ही नाश्ता करें। नाश्ते में नमकीन या फिर बिस्कुट की जगह हेल्दी चीजें खाएं। अगर आप नाश्ते में पोषक तत्व लेंगे तो इससे फैट तो कम होगा ही साथ ही साथ आप एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे। नाश्ते में आप- अंडा, उबली हुई सब्जियां, बिना मलाई वाला दूध, दाल का चीला भी खा सकते हैं। 

नाश्ते के 3 घंटे बाद पिएं पेय पदार्थ 
नाश्ते के 3 घंटे बाद आप पेय पदार्थ जरूर पिएं। इससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। पेय पदार्थ में आप ग्रीन टी, नारियल पानी या फिर सब्जियों और फलों का जूस ले सकते हैं।

समय से पहले नहीं दिखना चाहते उम्र दराज तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

दोपहर का खाना
दोपहर का खाना समय पर जरूर करें। कोशिश करें कि आप 2 बजे तक दोपहर का खाना खा लें। दोपहर के खाने में सिर्फ सब्जी या फिर रोटी ना खाएं। इस बात का ध्यान रखें कि दोपहर का खाना पोषक तत्वों से भरपूर हो। दोपहर के खाने में आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सलाद के अलावा दाल, ब्राउन राइस, रायता और रोटी खाएं। 

शाम का नाश्ता 
शाम के नाश्ते में आप मुरमुरे खा सकते हैं। इसके अलावा भुने चने, कॉर्न या फिर अंकुरित दाल भी खा सकते हैं। 

रात का खाना
इस बात का ख्याल रखें कि आप रात का खाना हैवी ना खाएं। हालांकि कई लोग रात का खाना हैवी खाते हैं लेकिन ऐसा ना करें। रात के खाने में आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सलाद या फिर दाल भी पी सकते हैं।

खाने के बाद टहलें जरूर
इस बात का ध्यान रखें कि आप खाना खाने के बाद तुरंत ना सोएं। खाने का बाद कम से कम आधा घंटा जरूर वॉक करें। इस रूटीन को फॉलो करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े वजन से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, चंद दिनों में दिखेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021