1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. समय से पहले नहीं दिखना चाहते उम्र दराज तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

समय से पहले नहीं दिखना चाहते उम्र दराज तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अगर आप अपने आप को लंबे वक्त तक फिट रखने के साथ साथ जवां भी रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 16, 2021 23:54 IST
Fruits - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BOX_O_YUMMY Fruits 

चेहरे की त्वचा के अलावा हाथ और पैर की त्वचा में आए थोड़े से भी बदलाव इस बात का संकेत दे देते हैं कि आपकी उम्र बढ़ रही है। उदाहरण के तौर पर चेहरे की स्किन का ढीला हो जाना, हाथ पैर की स्किन का सिकुड़ना। अगर एक उम्र पर इस तरह के लक्षण दिखे तो फिर भी ठीक है लेकिन अगर उम्र होने से पहले ही आपका शरीर ये संकेत देने लगे तो इसका सीधा मतलब है आप उम्र से पहले ही बुढ़ापे की ओर जा रहे हैं। अगर आप अपने आप को लंबे वक्त तक फिट रखने के साथ साथ जवां भी रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें। 

बढ़े वजन को घटाने में असरदार है करी पत्ता, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल

Walnuts

Image Source : INSTAGRAM/GREENFARMIA
Walnuts

ओमेगा 3 फैटी

शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर ये पोषक तत्व शरीर को नहीं मिले तो उम्र से पहले ही आपका शरीर उम्र दराज लगने लगता है। ऐस में अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। ये ना केवल दिमाग बल्कि आपकी आंखों के लिए भी जरूरी होता है। ये आपको अखरोट, मछली या फिर फ्लैक्स सीड्स से भी मिल सकता है। 

विटामिन बी 12
उम्र के साथ साथ शरीर के लिए कुछ पोषक तत्वों की जरूरत ज्यादा बढ़ जाती है। इसमें से एक विटामिन बी 12 भी है। विटामिन बी 12 खून और तंत्रिका कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। इसे आप मांस, अंडा या फिर डेयरी प्रोडक्ट्स से ले सकते हैं। 

Paneer

Image Source : INSTAGRAM/FOO.DIESJOURNEY
Paneer

कैल्शियम
बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ये कैल्शियम की कमी की वजह से होता है। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं और पुरुष दोनों ही अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में हो। ये चीजें दूध और पनीर हैं। 

कहीं आप भी तो सुबह उठते ही नहीं कर रहे ये गलतियां, सेहत को हो रहा है नुकसान

मैग्नीशियम
अगर आप बढ़ती उम्र के असर से खुद को बचाना चाहते हैं अपनी डाइट में मैग्नीशियम युक्त चीजों को बढ़ाएं। ये आपको नट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों से मिल सकता है। 

 

नोट- इस खबर के लिए किसी भी चिकित्सक की सलाह नहीं ली गई है। इस खबर की पुष्टि इंडिया टीवी नहीं करता। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। समय से पहले नहीं दिखना चाहते उम्र दराज तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X