Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

कहीं आप भी तो सुबह उठते ही नहीं कर रहे ये गलतियां, सेहत को हो रहा है नुकसान

आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताते हैं जो ज्यादातर लोगों की होती है। ये आदतें हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। अगर आपकी भी ये आदते हैं तो तुरंत इसे बदल दें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 16, 2021 22:34 IST
Early Morning - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TRINAKURILLA, MARYRUTHSCHULER Early Morning 

अगर दिन की शुरुआत अच्छी ना हो तो पूरा दिन अच्छा नहीं जाता। ऐसे में जरूरी है कि सुबह उठते ही छोटी छोटी बातों का ध्यान जरूर रखें, क्योंकि एक छोटी सी भी गलती आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताते हैं जो ज्यादातर लोगों की होती है। ये आदतें हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। अगर आपकी भी ये आदते हैं तो तुरंत इसे बदल दें। 

बढ़े वजन को घटाने में असरदार है करी पत्ता, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल

सुबह उठकर तुरंत ना करें काम

कई लोगों की आदत होती है कि सुबह उठते ही ब्रश करके तुरंत अपना काम करना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी सुबह उठकर यही रुटीन फॉलो कर रहे हैं तो आज से ही अपनी ये आदत बदल दें। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। सोकर जैसे ही आप उठते हैं तो सबसे पहले अपने हाथ पैरों की मसल्स को रिलेक्स करें और एक गिलास पानी पिएं। इसके बाद ही अपने काम की शुरुआत करें। 

Busy on phone

Image Source : INSTAGRAM/__KEEP_KAAM_SE_KAAM__
Busy on phone 

उठते ही फोन में बिजी हो जाना
आजकल तो ज्यादातर लोगों की आदत हो गई है कि आंख खुलती नहीं है कि वो अपने बिस्तर पर फोन ढूंढना शुरू कर देते हैं। जैसे ही फोन मिलता है तो कम से कम 2 से 5 मिनट फोन में ही कुछ ना कुछ चेक करते रहते हैं। अगर आपकी भी ये आदत है तो इसे बदल लें। आपकी ये आदत मानसिक विकास के लिए हानिकारक है। 

Tea

Image Source : INSTAGRAM/ELODIE_AND_BLESSING
Tea 

बेड टी पीना
कई लोगों की आदत होती है कि उन्हें सुबह बेड पर बेड टी चाहिए। यानी कि आंख खुलते ही चाय की तलब लगना। आपकी ये आदत सेहत के लिए ठीक नहीं है। साथ ही आप कई बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। इसकी जगह आप एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं। 

एक्जिमा की समस्या को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

एक्सरसाइज ना करना
एक्सरसाइज करना सेहत के लिए लाभदायक होता है। हालांकि कई लोग सेहत को दरकिनार कर एक्सरसाइज को ज्यादा महत्व नहीं देते। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। एक्सरसाइज करना आपके सेहत के लिए अच्छा है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement