Thursday, March 28, 2024
Advertisement

लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए खाएं ये फूड्स, बीमारी भागेगी कोसों दूर

लिवर को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में कुछ फूड्स को जरूर शामिल करें। जानें ये फूड्स कौन से हैं और किस तरह से सेहत के लिए लाभदायक हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 02, 2021 18:26 IST
If you want to keep the liver healthy, then definitely include some foods in the diet. Know which th- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VEGAN.HIPPY.DREAMLAND लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए खाएं ये फूड्स, बीमारी भागेगी कोसों दूर

शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जो फंक्शन बॉडी में होते हैं उनमें ज्यादातर फंक्शन लिवर के द्वारा ही होता है। इसी बात से आप समझ सकते हैं कि हेल्दी शरीर के लिए लिवर का सेहतमंद रहना कितना जरूरी है। लिवर में अगर जरा सी भी दिक्कत आ गई तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। लिवर से संबंधित ये बीमारियां हैं लिवर इंफेक्शन और हेपेटाइटिस। अगर आप लिवर को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में कुछ फूड्स को जरूर शामिल करें। जानें ये फूड्स कौन से हैं और किस तरह से सेहत के लिए लाभदायक हैं। 

बढ़े वजन से निजात पाने के लिए फॉलो करें ये 5 आसान तरीके, अपने आप कम हो जाएगा फैट

खाएं पपीता

अगर आप लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में पपीते को शामिल करें। ये ना केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि कई पोषक तत्व भी इससे शरीर को मिलते हैं। पपीता लिवर को अंदर से क्लीन करने का काम करता है। 

पालक भी है असरदार
हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए लाभदायक होती हैं। इन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी पालक भी है। पालक में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसके साथ ही अगर आप पालक की सब्जी या फिर इसके जूस को रोजाना पिएंगे तो इससे आपका लिवर हेल्दी रहेगा।

Garlic

Image Source : INSTAGRAM/ROOGIE17
Garlic 

लहसुन है फायदेमंद
खाने में तड़का लगाने के अलावा लहसुन शरीर के लिए लाभदायक भी होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा अखरोट, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल

आंवला
लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में आंवले को शामिल करें। आंवला एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों  से युक्त होता है। ये ना केवल लिवर को स्वस्थ रखेगा बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement