Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा अखरोट, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल

जानिए अखरोट किस तरह से यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ने से रोकता है। साथ ही ये भी जानिए कि इसका सेवन किस तरह से करना लाभकारी होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 01, 2021 17:06 IST
walnuts- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ERUVAAKA walnuts

यूरिक एसिड का स्तर अगर शरीर में थोड़ा सा भी बढ़ा हुआ हो तो वो आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकता है। इसके साथ ही ये आपकी किडनी को भी प्रभावित कर सकता है। यूरिक एसिड एक केमिकल होता है जो शरीर में तब बनता है जब प्यूरिन नाम का तत्व ब्रेकडाउन हो जाता है। समय रहते ही अगर इसे कंट्रोल कर लिया गया तो आप अपने आपको बीमारियों की चपेट में आने से बचा पाएंगे। यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर इस समस्या को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इन्हीं घरेलू नुस्खों में से आज हम आपको अखरोट के बारे में बताएंगे। जानिए अखरोट किस तरह से यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ने से रोकता है। साथ ही ये भी जानिए कि इसका सेवन किस तरह से करना लाभकारी होगा।

कहीं आप खाना खाने के तुरंत बाद तो नहीं पी लेते पानी, आज ही छोड़ दें ये आदत

walnuts

Image Source : INSTAGRAM/JEANETTE_HIDEAWAYFRANCE
walnuts

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है अखरोट

अखरोट को प्रोटीन्स, विटामिन्स का भंडार कहा जाता है। इसके अलावा अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। ये सभी तत्व शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसी वजह से यूरिक एसिड का स्तर शरीर में कम होता है। 

जानें कब और कितने खाएं अखरोट
यूरिक एसिड से ग्रसित मरीज रोजाना सुबह खाली पेट 2 से 3 अखरोट का सेवन करें। ऐसा करने से बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाएगा। इस बात का ध्यान रखें कि अखरोट पेट में गर्मी कर सकता है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। 

अखरोट खाने के अन्य फायदे

लिवर को रखना चाहते हैं हेल्दी तो आंवले का इस तरह से करें इस्तेमाल, बचे रहेंगे बीमारियों से

हड्डियों को मजबूत करता है
अखरोट में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है। इसी वजह से अगर आप अखरोट का सेवन करेंगे तो हड्डियां भी मजबूत होंगी और अगर सूजन है तो वो भी कम होगी। 

walnuts

Image Source : INSTAGRAM/MY_NATURI
walnuts

दिल के लिए लाभकारी
अखरोट दिल के लिए फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा- 3 फैटी एसिड होता है जो दिल को सेहतमंद रखने में मदद करता है। 

दिमाग करता है तेज
अखरोट का सेवन करने से मानसिक तनाव भी कम होता है। इसके साथ ही दिमाग को तेज करने में भी मददगार है। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement