Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

लिवर को रखना चाहते हैं हेल्दी तो आंवले का इस तरह से करें इस्तेमाल, बचे रहेंगे बीमारियों से

अगर आप लिवर को स्वस्थ और हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें। ये ना केवल आपके लिवर को हेल्दी रखेंगी बल्कि कई बीमारियों से भी आपका बचाव करेंगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 25, 2021 18:54 IST
How to Improve Liver Function Naturally Include amla or gooseberry in your diet अगर आप लिवर को स्वस्- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ DIETITIAN_SONIANEGI How to Improve Liver Function Naturally Include amla or gooseberry in your diet अगर आप लिवर को स्वस्थ और हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें। ये ना केवल आपके लिवर को हेल्दी रखेंगी बल्कि कई बीमारियों से भी आपका बचाव करेंगी,

लिवर हमारे शरीर का अहम हिस्सा है। एक स्वस्थ लिवर आपको कई बीमारियों से बचाता है। ये कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में अहम भूमिका निभाता है। अगर लिवर में किसी भी तरह की कोई दिक्कत होती है तो इसका असर शरीर के बाकी अंगों पर पड़ने लगता है। अगर आप लिवर को स्वस्थ और हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें। ये ना केवल आपके लिवर को हेल्दी रखेंगी बल्कि कई बीमारियों से भी आपका बचाव करेंगी। 

तोंद कम करने के साथ घटाना है वजन, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

आंवला लिवर को रखेगा हेल्दी

अगर आप अपने लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में आंवले को शामिल करें। आंवला एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों  से युक्त होता है।  ये ना केवल लिवर को स्वस्थ रखेगा बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। 

जानिए आंवले को किन तरीकों से आप डाइट में कर सकते हैं शामिल 

gooseberry

Image Source : INSTAGRAM/CRAFTED_BY_SHALU
gooseberry

जूस में करें इस्तेमाल
जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। आप आंवले को जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पीने में आपको थोड़ा कड़वा जरूर लगता सकता है। इसलिए आप चाहे तो इसमें पानी भी मिला सकते हैं। 

चटनी बनाकर खाएं
आंवले की चटनी भी बहुत स्वादिष्ट होती है। इसे बनाने के लिए आप आंवले के अलावा इसमें हरी धनिया, हरी मिर्च और नमक मिलाकर पीस लें। इसे आप खाने के साथ खा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

अचार के रूप में करें सेवन
अगर आप आंवले का जूस या फिर चटनी खाना पसंद नहीं करते तो आप इसे अचार के रूप में भी खा सकते हैं। आंवले में पाया जाने वाला पोषक तत्व शरीर और लिवर दोनों के लिए अच्छा होता है। 

चाय
अगर आप चाय के शौकीन हैं तो आप आंवले को चाय में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए बस आप सूखे आंवले को पानी में रातभर भिगोकर रखिए। अगले दिन सुबह उससे चाय बनाएं। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement